June 14, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

CBSE Board 12th Exam 2021: क्या होंगी 12वीं की परीक्षाएं? वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक में आज हो सकता है फैसला


नई दिल्ली: देश के करोड़ों छात्रों के लिए आज बड़ा दिन है. दरअसल आज सीबीएसई बोर्ड यानी 12वीं क्साल की लंबित परीक्षाओं एवं पेशेवर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर महत्वपूर्ण ऐलान हो सकता है. इस सिलसिले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक (Education department high leval meet) होगी. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ये जानकारी साझा की है.

कोरोना की दूसरी लहर से हुई देरी

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Corona Second Wave India) के मद्देनजर 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. शिक्षा मंत्री के मुताबिक ये डिजिटल बैठक सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी जिसमें उनके (निशंक के) अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल होंगे.

हो सकते हैं ये फैसले

शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस बैठक में 12वीं बोर्ड की लंबित परीक्षाओं एवं पेशेवर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर चर्चा होगी और इसमें परीक्षा आयोजित करने के विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जायेगा. वहीं, CBSE सूत्रों के मुताबिक, इसके तहत जिन संभावित विकल्पों पर विचार किया जा सकता है, उनमें पेन और पेपर बेस्ड लिखित प्रारूप में केवल मुख्य विषयों की परीक्षा लेना, विभिन्न राज्यों एवं जिलों में कोविड-19 की स्थिति के अनुरूप दो चरणों में परीक्षा आयोजित करना अथवा परीक्षा रद्द करना एवं वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के तहत परिणाम घोषित करना शामिल है.

ये भी पढे़ं- Earthquake से कांपा Manipur, Richter Scale पर रही 4.3 तीव्रता

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालांकि कहा है कि अभी कुछ भी अंतिम रूप से तय नहीं हुआ है और सभी पक्षकारों के सुझावों पर विचार करने के बाद शिक्षा मंत्रालय अंतिम फैसला करेगा.

वहीं, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश को लिखे पत्र में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय तथा सीबीएसई छात्रों एवं शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित करने के विकल्पों पर विचार कर रहा है. 

सरकार ने मांगे सुझाव

निशंक ने ट्विटर के माध्यम से सभी हितधारकों- छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और अन्य लोगों से भी सुझाव मांगे हैं. गौरतलब है कि 14 अप्रैल को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित और 10वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में किया गया था. ये परीक्षाएं 4 मई से 14 जून के बीच होनी थीं.

कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्डों, सीबीएसई और आईसीएसई ने अपनी बारहवीं कक्षा की परीक्षा, 2021 को स्थगित कर दिया गया था. छात्रों एवं अभिभावकों का एक बड़ा वर्ग बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहा है हालांकि स्कूलों के प्रचार्यो की परीक्षा के विकल्पों को लेकर अलग अलग राय है.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: