June 20, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Mount Everest तक पहुंचा Coronavirus, 100 से ज्यादा पर्वतारोही मिले संक्रमित


काठमांडू: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर भी अपने पांव पसार लिए हैं. पर्वतारोहण (Mountaineering) से जुड़े एक एक्सपर्ट के मुताबिक, कम से कम 100 पर्वतारोही और सहयोगीकर्मी कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित पाए गए हैं, हालांकि नेपाल (Nepal) के अधिकारियों ने इससे इंकार किया है.

कोरोना के डर से रुका एवरेस्ट अभियान

ऑस्ट्रिया (Austria) के लुकास फर्टनबाक कोरोना (Corona) के डर के कारण पिछले हफ्ते अपना एवरेस्ट अभियान रोकने वाले एकमात्र प्रमुख पर्वतारोही थे. उन्होंने शनिवार को कहा कि उनके विदेशी गाइड और 6 नेपाली शेरपा गाइड का टेस्ट पॉजिटिव आया है.

पर्वतारोही, बचावकर्मी और डॉक्टर्स समेत कई लोग पॉजिटिव

फर्टनबाक ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में कहा, ‘हम अब सभी पुष्ट मामलों के बारे में जानते हैं. बचाव दल, बीमा कंपनियों, डॉक्टर्स और पर्वतारोहण से जुड़े लोगों से इसकी पुष्टि की गई है. मेरे पास पॉजिटिव पाए गए मामलों की लिस्ट है, इसलिए हम इसे साबित कर सकते हैं.’

ये भी पढ़ें- खौफनाक! एक ही परिवार के 5 लोगों की गला रेतकर हत्या, मृतकों में 3 मासूम भी शामिल

एक पर्वतारोही ने किया ये बड़ा दावा

उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे पास कम से कम 100 ऐसे लोगों की लिस्ट है, जिन्हें आधार शिविर में कोविड पॉजिटिव पाया गया है. यह संख्या 150 या 200 के करीब हो सकती है. एवरेस्ट आधार शिविर में कई मामले थे क्योंकि उन्होंने खुद लोगों को बीमार देखा और लोगों को अपने तंबूओं के अंदर से खांसते हुए सुना.’

इस सीजन में कुल 408 विदेशी पर्वतारोहियों को एवरेस्ट पर चढ़ने की अनुमति दी गई थी. उनके साथ सैकड़ों शेरपा और सहयोगीकर्मी भी रहते हैं जो कि अप्रैल से ही आधार शिविर में रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए मामलों में फिर आई कमी, बीते 24 घंटे में मौत का आंकड़ा भी घटा

नेपाल के पर्वतारोहण डिपार्टमेंट से जुड़े अधिकारियों ने हालांकि इस सीजन में आधार शिविर में पर्वतारोहियों और सहयोगीकर्मियों में किसी एक्टिव मामले से इंकार किया है. महामारी के कारण पिछले साल पर्वतारोहण पर रोक लगी थी.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: