June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

खुशखबरी: ट्रांसजेंडरों के लिए केंद्र सरकार देगी 1500 रुपए का गुजारा भत्ता, जानें कैसे करें आवेदन


नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के लगे लॉकडाउन ने कई लोगों के रोजगार का जरिया छीन लिया है.सरकार ने आम लोगों के लिए कई योजनाएं चालू की.ऐसे में ट्रांसजेंडरों के लिए आजीविका चलाना मुश्किल हो गया. पिछले साल की तरह इस बार भी केंद्र सरकार ने इनकी मदद करने का ऐलान किया है.

सरकार ने ट्रांसजेंडरों को 1500 रुपए का गुजारा भत्ता देने की योजना बनाई है. सरकारी सूचना के अनुसार ट्रांसजेंडर कल्याण के लिए नोडल मंत्रालय होने के कारण सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने उनकी बुनियादी जरूरतें पूरी करने का फैसला लिया है.जिसकी मदद से ट्रांसजेडर समुदाय अपनी रोज की जरूरत पूरी कर पाएंगे.

गौरतलब है कि हाल ही में ट्रांसजेंडर समुदाय ने सरकार से सहायता और समर्थन की मांग की थी. जिसके बाद केंद्रीय सामाजिक कल्याण एवं अधिकारिता मंत्रालय ने इस संबंध में एक गूगल फॉर्म जारी किया.जिसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

इस लिंक पर जाकर करें आवेदन
इस लिंक https://forms.gle/H3BcREPCy3nG6TpH7 पर विवरण भरकर, वित्तीय सहायता के लिए आवेदन किया जा सकता है.यह प्रपत्र सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत आने वाली एक स्वायत्त संस्था राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

Watch LIVE TV-





Source link

%d bloggers like this: