June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Jeff Bezos को झटका! छिना दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज, Bernard Arnault बने रईस नंबर वन


नई दिल्ली: Amazon के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) से दुनिया के नंबर वन रईस की कुर्सी छिन गई है, अब दुनिया की सबसे बड़ी फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी लुई वितॉं मोएट हेनेसी (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. फोर्ब्स (Forbes) के मुताबिक, Bernard Arnault की कुल संपत्ति 186.2 बिलियन डॉलर यानी करीब 13.28 लाख करोड़ रुपये है.

अरनॉल्ट हैं दुनिया के नंबर वन रईस

Forbes के मुताबिक, Bernard Arnault ने पिछले महीने अपने परिवार की ओर से नियंत्रित कंट्रोल्ड फ्रेंच लेवल ब्रांड कंपनी के शेयर का 538 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया. इस साल अब तक Bernard Arnault की संपत्ति में 72 अरब डॉलर तक बढ़ी है, जिसके चलते वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए. 

ये भी पढ़ें- Taxpayers के लिए बड़ी राहत! TDS दाखिल करने की डेडलाइन 30 जून तक बढ़ी, Form-16 के लिए भी मोहलत

जेफ बेजोस, एलन मस्क के लिए ये साल बुरा 

जबकि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस की संपत्ति में इस साल 2 परसेंट से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई. कुछ ऐसा ही हाल Tesla के मालिक एलन मस्क का भी रहा, ये साल उनके लिए भी अच्छा नहीं गुजर रहा है. मस्क की संपत्ति में इस साल 8.09 बिलियन डॉलर यानी करीब 60,000 करोड़ रुपये का गिरावट आई है. 22 मई 2021 को मस्क की कुल संपत्ति 162 बिलियन डॉलर थी. 

कौन हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट

Arnault दुनिया भर में 70 ब्रांड्स के मालिक हैं, जिसमें Louis Vuitton और Sephora जैसे विश्व विख्यात ब्रांड्स हैं. Christian Dior में उनकी 96.5 परसेंट हिस्सेदारी है, जो कि LVMH में 41 परसेंट स्टेक रखती है. अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को Roubaix में हुआ था जो कि फ्रांस का तीसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है. उन्होंने एक प्रतिष्ठित स्कूल से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. अरनॉल्ट के पिता ने कंस्ट्रक्शन बिजनेस में एक बिजनेस खड़ा किया था. 1985 में अरनॉल्ट ने 15 मिलियन डॉलर में Christian Dior को खरीदकर एक नये बिजनेस में कदम रखा. 1989 में वो LVMH में मेजोरिटी स्टेक होल्डर बने और दुनिया का सबसे बड़ा लग्जरी प्रोडक्ट ग्रुप खड़ा किया. अरनॉल्ट के पांच बच्चों में से चार बच्चे दुनिया भर में इस बिजनेस को संभालते हैं. 

बाकी रईसों की संपत्तियां बढ़ीं 

फोर्ब्स के मुताबिक Microsoft के Bill Gates की संपत्ति में इस साल 7.50 परसेंट का इजाफा हुआ है जबकि Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg की संपत्ति 14 परसेंट तक उछली है. दुनिया के सबसे बड़े निवेशक Warren Buffet की संपत्ति में 24 परसेंट तक बढ़ी है जबकि Google के को-फाउंडर लैरी पेज की संपत्ति में इस साल 22.80 अरब डॉलर का इजाफा देखा गया है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ा Variable DA, PF, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: