पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 55.02 फीसदी मतदान, निर्जला व्रत में भी महिलाओं ने दिखाया जोश


Patna: बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में वोट डाले गए. कुल 55.02 फीसदी वोटिंग हुई, जो पहले चरण के मुकाबले थोड़ी कम है. पहले चरण में 59.85 फीसदी वोटिंग हुई थी. त्रिस्तरीय चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) में 21,131 पदों के लिए मैदान में उतरे 71,467 उम्मीदवारों की किस्मत मतपेटी में बंद हो गई है. दूसरे चरण में भी महिला मतदाताओं का पलड़ा भारी रहा. 

जिउतिया (Jitiya Vrat) के निर्मला व्रत के बावजूद महिला मतदाताओं की लंबी कतारें दिखी. वोटिंग खत्म होने के बाद पटना में राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि शाम पांच बजे तक 55.02 फीसदी हुआ मतदान हुआ है, लेकिन पूरा वोट प्रतिशत आना अभी बाकी है. कुल वोटिंग में पुरुष मतदाताओं की हिस्सेदारी 46.02 फीसदी और महिला मतदाताओं की हिस्सेदारी 60.52 फीसदी रही. दीपक प्रसाद ने कहा कि जिउतिया व्रत की वजह से माना जा रहा था कि महिलाएं वोटिंग में कम हिस्सा लेंगी, लेकिन नतीजा बिल्कुल अलग है, इस बार भी महिलाओं की हिस्सेदारी ज्यादा रही.  

ये भी पढ़ें-गांव का मुखिया बनने के लिए पति-पत्नी में छिड़ी ‘जंग’, एक-दूसरे के खिलाफ किया नामांकन

व्रत में भी वोटिंग का उत्साह
जिउतिया पर महिलाओं का निर्जला व्रत था, लेकिन सुपौल में मतदान केंद्रों पर महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी. निर्जला व्रत में भी पूरे उत्साह के साथ महिलाएं वोट देने पहुंचीं. पुरुष मतदाताओं ने यह फैसला लिया था कि व्रत की वजह से पहले महिलाएं ही वोट देंगी. अररिया में भी मतदान केंद्रों पर महिलाओं की काफी भीड़ दिखी. सुबह से ही महिलाएं कतार में नजर आईं. मोतिहारी के तीन प्रखंडों की 28 ग्राम पंचायतों में वोटिंग हुई. पुरुषों से ज्यादा महिला उम्मीदवार मैदान में थीं और महिला मतदाताओं में भी खासा उत्साह दिखा. जिउतिया पर्व के उपवास में भी महिलाएं बड़ी संख्या में मतदान करती दिखीं.

मोतिहारी में पुलिसकर्मी के साथ हाथापाई
वहीं, मोतिहारी में मतदान के दौरान हंगामे की तस्वीरें सामने आई. फेनहारा रूपोलिया पंचायत में उपद्रवियों ने एक एएसआई (ASI) के साथ हाथापाई की. पोलिंग बूथ में जबरन घुसने से रोकने पर यह घटना हुई. मोतिहारी के एसपी नवीन चंद्र झा के मुताबिक, इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

अरवल में आपस में भिड़े उम्मीदवार
अरवल के सदर प्रखंड के सकरी इब्राहिमपुर बूथ संख्या-दो और तीन पर वार्ड सदस्य उम्मीदवार आपस में भिड़ गए. इस दौरान दो लोग घायल हो गए जबकि कई लोगों को मामूली चोट आई. घटना के बाद डीएम, एसपी और एसडीएम मौके पर पहुंचे. घटना के बाद मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई और चार लोगों को हिरासत में लिया गया.

ये भी पढ़ें-पंचायत चुनाव में पहले चरण में 59.85 फीसदी वोटिंग, आधी आबादी ने दिखाया दम

मुंगेर में हुई भिड़ंत में चली गोलियां
मुंगेर के टेटिया बंबर प्रखंड के छोटी खरुई गांव में दो उम्मीदवारों के समर्थक आपस में भिड़ गए. लाठी-डंडे के साथ ईंट-पत्थर बरसाए गए. एक पक्ष की ओर से गोलीबारी भी की गई. इस घटना में दोनों पक्ष के 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, दो लोगों को भागलपुर रेफर किया गया है. घटना के बाद खड़गपुर के डीएसपी राकेश कुमार, तारापुर के डीएसपी पंकज कुमार पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों को शांत कराया. इस घटना में 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

जहानाबाद में भी हुआ हंगामा
जहानाबाद की लखावर पंचायत में वोटिंग के दौरान दो पक्षों में मारपीट हो गई. मारपीट में वार्ड सदस्य उम्मीदवार के बेटे का सिर फट गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत करवाया. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.