MP के इस जिले में सर्दी बुखार का कहर, चार मरीजों की मौत, कई लोग हैं बीमार


पन्नाः मध्य प्रदेश में एक तरफ जहां डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ अब सर्दी जुखाम और वायरल फीवर के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे हैं. मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में पिछले कुछ दिनों में सर्दी बुखार से बीमार चार मरीजों की मौत हो गई है. जबकि जिले में दर्जनों मरीज बीमार है. 

मौत के बाद हरकत में प्रशासन
दरअसल, पन्ना जिले के गुन्नौर (नगर परिषद) कस्बे का वार्ड नंबर 15 (छगम्मा आदिवासी बस्ती) जहां बीते 3 महीने से ट्रांसफार्मर खराब होने से बिजली सप्लाई ठप्प पड़ी है. यानि इस वार्ड में पिछले तीन महीनों से लाइट नहीं है. जिससे यहां के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. नतीजतन बच्चों का सर्दी बुखार से हाल बेहाल है और इस मोहल्ले के 4 वयस्क लोगों की मौत बीते एक महीने में सर्दी बुखार के कारण हो चुकी है. 

वार्ड के लोगों का कहना है कि ना ही उनके आयुष्मान कार्ड बने है और न ही इन्हें स्वास्थ्य विभाग से कोई सहूलियत मिली है. लोगों का कहना है जिन लोगों पिछले दिनों मौत हुई है उनको को लेकर जिला अस्पताल की तरफ बताया गया है कि प्लेट्स की कमी बताई थी जिसके बाद मौत हुई है. उनका कहना है कि नगर परिषद गुन्नौर के इस वार्ड में न तो फॉगिंग मशीन आती है न ही मच्छरों से सुरक्षा के लिये कोई छिड़काव किया गया है. 

वही मरीजों की मौत के बाद प्रशासन हरकत में आया है. एसडीएम के साथ स्वाथ्य अमले, महिला बाल विकास ने एक साथ वार्ड में पहुंचकर जायजा लिया. वार्ड के बीमार लोगों को स्वाथ्य केंद्र गुन्नौर भेजा गया है और एक गंभीर व्यक्ति को जिला अस्पताल रेफर किया गया है. एसडीएम ने कहा कि वार्ड के सभी बच्चों और वयस्को का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है और सीएमओं को बुलाकर इंतजाम किये जा रहे है. 

वार्ड में मिले कुपोषित बच्चे 
इस वार्ड में कुपोषित बच्चे भी मिले है. वहीं महिला वाल विकास विभाग की अधिकारी ने कहा कि इन बच्चों का परीक्षण किया जाएगा. दरअसल, लाइट नहीं होने की वजह से मच्छरों का प्रकोप भी तेजी बढ़ा है. जिससे डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. वहीं पन्ना जिले के अन्य तहसीलों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य विभाग ने अब सक्रियता बढ़ा दी है. 

ये भी पढ़ेंः MP के चुनावी जिलों में आचार संहिता लागू, निर्वाचन आयोग ने जारी की गाइडलाइन, इन कामों पर रहेगी सख्ती

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.