Petrol-Diesel Price Today: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है आज की कीमत


नई दिल्ली: Petrol-Diesel Price Today:  पेट्रोल, डीजल की कीमतों में आज एक बार फिर से बढ़ोत्तरी हुई है. IOCL के मुताबिक देश के लगभग सभी शहरों में डीजल के 30 से 31 पैसे और पेट्रोल के 24 से 25 पैसे दाम बढ़े हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे का इजाफा हुआ है, जिसके बाद पेट्रोल के नए रेट 101.64 रुपये वहीं, डीजल की नई कीमत 89.87 रुपये हो गई है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.71 रुपये व डीजल की कीमत 97.52 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 102.17 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.97 रुपये लीटर है. वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 99.36 रुपये लीटर है तो डीजल 94.45 रुपये लीटर है.

ये भी पढ़ें: Best Mutual Fund: अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन; 5 साल में दिया है सबसे ज्यादा रिटर्न

महानगरों में हैं आज ये रेट

देश के लगभग सभी शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. देखिए नई कीमतों की लिस्ट

तेल कंपनियों द्वारा इस कटौती के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई हैं. देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए हैं और कई शहरों में तो डीजल भी 100 रुपये से ज्यादा में बिक रहा है. मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है.

रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें 

रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

ये भी पढ़ें: Cryptocurrency: क्या आप भी क्रिप्टोकरेंसी में करते हैं निवेश? तो जान लीजिए टैक्स से जुड़ी ये बड़ी बात; वरना होगी परेशानी

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा.

इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.