ZEEL की EGM को लेकर मीडिया में आई खबर बेबुनियाद, NCLT ने नहीं दिया कोई आदेश, यहां जानें पूरी सच्चाई


मुंबई: ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (ZEEL) और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (SPNI) के मर्जर को लेकर हुए ऐलान के बाद से इनवेस्को (Invesco) की मंशा पर लगातार सवाल उठ रहे थे. इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में जुड़ी झूठी खबर पब्लिश की गई. इन्वेस्को ने इस मामले में NCLT में गुहार लगाई थी. NCLT ने इस पर सुनवाई की, लेकिन कोई आदेश नहीं दिया है. 

NCLT ने नहीं दिया कोई आदेश

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने बिना पुख्ता जानकारी के खबर लगाई है कि NCLT ने इन्वेस्को की मांग पर EGM बुलाने का निर्देश दिया है. यह खबर पूरी तरह से भ्रामक और गलत है. एनसीएलटी की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. ज़ी एंटरटेनमेंट में हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी इनवेस्को की अपील पर अभी एनसीएलटी ने कोई आदेश नहीं दिया है. ज़ी एंटरटेनमेंट का बोर्ड शेयर धारकों के हितों को ध्यान में रखते हुए सही निर्णय लेगा.

ZEEL प्रवक्ता ने बताई सच्चाई

NCLT की सुनवाई के बाद ZEEL के बोर्ड ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी किया है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है, ‘कंपनी की EGM अपने निर्धारित समय पर होगी. कानून को में ध्यान रखते हुए शेयरधारकों के हित में सही फैसले लेने के लिए निर्णायक कदम उठाए जाएंगे.’ NCLT में अगली सुनवाई 4 अक्टूबर को होगी.

ZEEL-Sony Merger का हो चुका है ऐलान

ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) के बीच 22 सितंबर को मर्जर का ऐलान हुआ था. ZEEL के बोर्ड ने मर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है. Sony मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपये निवेश करेगी. पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और CEO बने रहेंगे. मर्जर के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी हिस्सेदारी होगी. मर्जर कंपनी को भी शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा.

ZEEL के बोर्ड में बदलाव की जिद पर क्यों अड़ी है इनवेस्को?

ज़ी एंटरटेनमेंट के साथ सोनी पिक्चर्स के विलय के ऐलान का बाजार ने जोरदार तरीके से स्वागत किया. लेकिन, इनवेस्को अब भी ज़ी एंटरटेनमेंट के बोर्ड को बदलने के प्रस्ताव पर कायम है. इनवेस्को (Invesco) के पास न ठोस बोर्ड का प्रस्ताव है और न ही एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े कामकाज का तजुर्बा. सवाल ये है कि फिर इनवेस्को की मंशा क्या है?

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.