महंगाई का तगड़ा झटका! 43.5 रुपये तक बढ़ गए LPG सिलेंडर के दाम, जानिए अपने शहर का रेट


नई दिल्ली: LPG Price Hike: बढ़ती महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ रखी है. अब एक बार फिर महीने के पहले दिन महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. अक्टूबर महीने के पहले दिन ही पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस के दाम बढ़ा दिए हैं. आपको बता दें कि कंपनियों ने सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपये की भारी बढ़ोतरी की है. यानी अब आपके लिए रेस्टोरेंट, ढाबे आदि पर खाना महंगा हो सकता है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट ने जारी किये नए रेट 

इंडियन ऑयल की तरफ से जारी कीये नए रेट्स के अनुसार, अब दिल्ली में 19 किलो का कमर्श‍ियल सिलेंडर 1736.5 रुपये का हो गया है. पहले यह सिलेंडर 1693 रुपये का मिलता था. हालांकि घरेलू उपयोग वाले 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है जिससे आम लोगों को थोड़ी राहत मिली है.
वहीं, कोलकाता में अब 19 किलो वाले कमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमत 1805.5 रुपये हो गई है. पहले यह 1770.5 रुपये थी. गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिन पर एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं.

ये भी पढ़ें- Changes from 1st October: आज से बदल गए पैसे से जुड़े कई बड़े नियम! आपकी जेब पर सीधा होगा असर

रसोई गैस पर मिली राहत 

इसके पहले एक सितंबर को रसोई गैस यानी घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई  थी. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम बढ़कर 884.50 रुपये हो गया था. इस सिलेंडर के दाम में इस महीने कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह आम जनता के लिए थोड़ी राहत की बात है.

ये भी पढ़ें- कल से बदल जाएगा रेलवे का बड़ा नियम, टिकट बुक करने से पहले जान लें वरना होगी दिक्कत

CNG की कीमत में भी होगी बढ़ोतरी 

गौरतलब है कि इसके पहले सरकार ने को नैचुरल गैस (Natural Gas) की कीमत में 62 फीसदी का इजाफा किया है. फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस (CNG Gas) गैस तैयार करने में नैचुरल गैस का उपयोग होता है. इस फैसले के बाद सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी की आशंका जताई जा रही है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *