Tomato Price Rise: टमाटर हुआ 17 गुना महंगा, प्याज के भी बढ़ रहे भाव; जानिए क्यों बढ़ रही हैं कीमतें


नई दिल्ली. Tomato and Onion price Rise: ज्यादातर लोग टमाटर खाना पसंद करते हैं. अभी कुछ हफ्ते पहले टमाटर की कीमतें काफी ज्यादा गिर गईं. किसानों का पैदावार का खर्च तक नहीं निकल रहा था. जिसके बाद किसानों ने टमाटर की फसल को सड़क पर फेंकना शुरू कर दिया. लेकिन एक बार फिर अचानक से टमाटर के रेट बढ़ते हुए दिख रहे हैं. महाराष्ट्र के पुणे में टमाटर की कीमतें 35 रुपये तक हो गई हैं. ये पिछले 6 महीने में सबसे ज्यादा हैं. कुछ दिनों पहले जहां कई जगह टमाटर की कीमत 2 रुपये पर पहुंच गई थी, वहीं अब आम आदमी की जेब पर इसकी कीमतों से चोट पड़ रही है.

आपको बता दें, इन दिनों रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 20-35 रुपये प्रति किलो तक हो गई है. वहीं एग्रिकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी की तरफ से चलाई जा रही गुलटेकड़ी मंडी में बुधवार को होलसेल कीमत 14-25 रुपये थी. अगस्त में बढ़े प्रोडक्शन की वजह से टमाटर की कीमतें काफी गिर गई थीं. जिसके चलते बहुत से किसान टमाटर की फसल को सड़क पर फेंकने पर मजबूर हो गए थे. जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें और ज्यादा बढ़ने वाली हैं.

ये भी पढ़ें: Best Business Idea: एक ऐसा बिजनेस, जिसमें कमाई लाखों में है; सरकार भी दे रही 85% तक सब्सिडी

इसलिए बढ़ी है कीमतें

पिछले करीब डेढ़ साल से देशभर में कोरोना के चलते रेस्तरां और होटल्स बंद थे या वहां न के बराबर लोग आ रहे थे. लेकिन अब कोरोना के सुधरते हालातों के बीच लोगों ने फिर से रेस्तरां में खाना शुरू किया है. इस वजह से अचानक से टमाटर की डिमांड मार्केट में काफी बढ़ गई है. कुछ समय पहले जहां टमाटर  की खेती करने वाले किसान परेशान थे उनके लिए ये खुशखबरी है. अभी टमाटर की खेती के सीजन को आने में भी समय लगेगा. यानी अभी टमाटर की कीमतों में और इजाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Changes from 1st October: आज से बदल गए पैसे से जुड़े कई बड़े नियम! आपकी जेब पर सीधा होगा असर

टमाटर के साथ प्याज की बढ़ सकती हैं कीमतें

टमाटर के साथ-साथ प्याज के के रेट भी बढ़ सकते हैं. आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में भी इजाफा होने की उम्मीद है. देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत पिछले सप्ताह के 35 रुपये के मुकाबले 55 रुपये से 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. जबकि प्याज के थोक दाम एक सप्ताह में 25 रुपये से 35 रुपये तक पहुंच गए हैं. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और ज्यादा इजाफा देखने को मिल सकता है. ताज्जुब की बात तो ये है कि सरकार की ओर से प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाई हुई है, उसके बाद भी प्याज के दाम में इजाफा जारी है.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.