Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोजाना जमा करें 95 रुपये, मिलेंगे 14 लाख गारंटीड रिटर्न


नई दिल्ली: Post Office की स्कीमस एक सुरक्षित और सिक्योर निवेश है. अगर आप भी चाहते हैं बढ़िया मुनाफा तो आप ग्राम सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) में निवेश कर सकते हैं. ये एक एंडोमेंट स्कीम (endowment ) है, जो कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को मनीबैक के साथ साथ इंश्योरेंस कवर भी देती है. इस स्कीम के तहत आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है. 

पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना 

इस योजना एक और फायदा है कि अगर आप रोजाना सिर्फ 95 रुपये के हिसाब से इसमें निवेश करेंगे तो आप स्कीम के अंत तक 14 लाख रुपये पा सकते हैं. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत 1995 में हुई थी. इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस 6 अलग-अलग बीमा योजनाएं पेश करता है. इन्हीं में से एक है ग्राम सुमंगल. 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में मिला Double Bonanza? यहां जानिए सबसे बड़ा अपडेट

क्या है ग्राम सुमंगल स्कीम?

ये पॉलिसी उन लोगों के लिए बड़ी फायदेमंद है जिन्हें समय समय पर पैसों की जरूरत पड़ती रहती है. मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी ग्राम सुमंगल योजना में अधिकतम 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है. पॉलिसी लेने के बाद व्यक्ति की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान नहीं होती है तो उसे मनीबैक का फायदा भी मिलता है. व्यक्ति की मृत्यु होने पर नॉमिनी को सम अश्योर्ड के साथ साथ बोनस राशि भी दी जाती है. 

पॉलिसी कौन ले सकता है?

पॉलिसी सुमंगल स्कीम दो अवधियों के लिए मिलती है. इनमें 15 साल और 20 साल शामिल हैं. इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र 19 साल होनी चाहिए. अधिकतम 45 साल व्यक्ति 15 साल की अवधि के लिए इस स्कीम को ले सकता है. 20 साल के लिए इस पॉलिसी अधिकतम 40 वर्षीय व्यक्ति ही ले सकता है. 

ये भी पढ़ें- अब रेल टिकट बुकिंग करते समय मिलेगी कन्फर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया तरीका

मनी बैक का नियम 

15 साल की पॉलिसी में 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20 परसेंट मनी बैक मिलता है. वहीं मैच्योरिटी पर बोनस सहित बाकी 40 परसेंट पैसा दिया जाएगा. इसी तरह 20 साल की पॉलिसी में 8 साल, 12 साल और 16 साल की अवधि पर 20-20 परसेंट पैसा मिलता है. बाकी 40 परसेंट पैसा बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दिया जाएगा. 

सिर्फ 95 रुपये रोजाना प्रीमियम

प्रीमियम की करें तो अगर 25 साल का व्यक्ति 7 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ इस पॉलिसी को 20 साल के लिए ले उसे हर महीने 2853 रुपये का प्रीमियम पड़ेगा, यानी रोजाना के हिसाब से करीब करीब 95 रुपये. तिमाही प्रीमियम 8449 रुपये होगा, छमाही प्रीमियम 16715 रुपये और वार्षिक प्रीमियम 32735 रुपये होगा.

ये भी पढ़ें- अब नया सिम नहीं खरीद सकेंगे ये कस्टमर्स, जानिए सरकार के नए नियम के बारे में सबकुछ

ऐसे मिलेंगे 14 लाख रुपये  

पॉलिसी में 8वें, 12वें और 16वें साल में 20-20 परसेंट के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा. आखिर में 20वें साल में 2.8 लाख रुपये सम अश्योर्ड के रूप में भी मिलेंगे. जब प्रति हजार सालाना बोनस 48 रुपये है, 7 लाख रुपये के सम एश्योर्ड पर वार्षिक बोनस हुआ 33600 रुपये. यानी पूरी पॉलिसी की अवधि यानी 20 सालों में बोनस हुआ 6.72 लाख रुपये. 20 सालों में कुल 13.72 लाख रुपये का फायदा होगा. इसमें से बतौर मनी बैक 4.2 लाख रुपये पहले ही मिलेंगे और मैच्योरिटी पर एक साथ 9.52 लाख रुपये दिए जाएंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.