Aadhaar Card में लगी फोटो नहीं है पसंद? अब मिनटों में आधार कार्ड पर बदलें अपनी तस्वीर, ये रहा प्रोसेस


नई दिल्ली: Aadhaar Card Update: आधार कार्ड पर लगी तस्वीर को लेकर कई तरह के मिम्स बनते हैं. दरअसल, आधार कार्ड की फोटो कई बार धुंधली या अजीबोगरीब आ जाती है जिसे देख कर खुद भी हंसी आ जाती है. आधार कार्ड पर फोटो साफ नहीं आने के चलते कई बार दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है.

ऐसे में, अगर आप भी अपने आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) से खुश नहीं है तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है. अब आप आसानी से मिनटों में अपनी तस्वीर बदल (Aadhaar Card photo) सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया. 

आधार कार्ड पर ऐसे करें अपनी फोटो चेंज 

आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) अच्छी नहीं आने से कई लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपने आधार कार्ड पर  अपनी तस्वीर चेंज कर सकते हैं. ये प्रोसेस बहुत ही आसान है. सबसे खास बात कि इसके लिए आपको किसी भी तरह के दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आप आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाकर अपनी फोटो बदलवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अब नया सिम नहीं खरीद सकेंगे ये कस्टमर्स, जानिए सरकार के नए नियम के बारे में सबकुछ

ये रहा पूरा प्रोसेस 

इसके लिए सबसे पहले आप अपने आधार कार्ड को लेकर आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाएं. इसके बाद आप इसके लिए निर्धारित फीस जमा करें. इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको एक फॉर्म भी भरना होगा जो आधार जारी करने वाली UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी. अब वहां विभागीय कर्मचारी आपकी फोटो क्लिक करेंगे. अब आपकी ये नई तस्वीर आधार कार्ड पर लगा दी जाएगी.

क्षेत्रीय भाषाओं में कन्वर्ट करा सकते हैं आधार 

अब आप चाहें तो इसे अपने क्षेत्रीय भाषा में भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से अब आधार कार्ड को रीजनल लैंग्वेज में बनवाने की भी सुविधा दी जा रही है.आप अपने आधार कार्ड को अंग्रेजी, असमिया, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, अंग्रेज़ी, गुजराती, उड़िया, कन्नड़, मलयालम और मराठी भाषा में कन्वर्ट करा सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *