आवेदन करने के बाद सिर्फ 1 मिनट में मिलेगी पेंशन, पहले लगते थे 45 दिन


Jaipur: पहले पेंशन के लिए बुजुर्ग, दिव्यांगजनों और विधवा महिलाओं को महीने सरकारी दफ्तरों में घूमना पड़ता था, उसके बावजूद भी पात्र लोगों को पेंशन (Pension) नहीं मिल पाती थी, लेकिन राजस्थान में मात्र एक मिनट में पात्र पेंशन आवेदकों की पेंशन स्वीकृत होने लगी है. 

जनआधार से लिंक हुआ पेंशन पोर्टल-
राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Social Security Pension Scheme) का लाभ लेने के लिए आवेदक को लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था. ऑॅनलाइन पोर्टल होने के बावजूद पेंशन स्वीकृति में 45 दिन का वक्त तो लगता ही था, लेकिन अब पेंशन स्वीकृति में 45 दिन नहीं, सिर्फ 1 मिनट का समय लगेगा. सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से ऑनलाइन पोर्टल को जनआधार लिंक से जोड़ दिया है. आवेदक को सिर्फ आवेदन की करने ही जरूरत होगी, लेकिन इससे पहले आवेदक को जनआधार कार्ड (Jan Aadhaar card) से लिंक करवाना जरूरी होगी. यदि आवेदक पात्र है तो उसे तुरंत पेंशन मिलने लगेगी और यदि अपात्र है तो उसका फार्म रिजेक्ट हो जाएगा. पहले डेटा वैरीफिकेशन के लिए 30 दिन और सेंशन के लिए 15 दिन का समय लगता था. शहरी क्षेत्र में एसडीएम और ग्रामीण में बीडीओ को सेंशन करना पड़ता था.

यह भी पढ़ें : Rajasthan Weather Update: भारी बारिश के बाद मौसम शुष्क, जल्द हो सकती है मानसून की विदाई

एक दिन में रचा इतिहास, 51 हजार पेंशन स्वीकृति-
लेकिन अब किसी तरह की स्वीकृति आवश्यकता ही नहीं होगी. सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने मात्र एक दिन में 51 हजार आवेदकों की पेंशन स्वीकृति कर दी है. विभाग ने एक दिन में सबसे ज्यादा पेंशन देने का रिकार्ड बनाया है.आज से पहले इतनी बडी संख्या में आवेदकों की स्वीकृतियां नहीं हुई थी. विभाग के सचिव समित शर्मा के प्रयासों के कारण ही ऐसा संभव हो पाया है. इससे पहले समित शर्मा ने ही 2017 में ऑनलाइन सिस्टम शुरू किया था. अब इसी पोर्टल को विभाग ने अपडेट किया है, जिसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आया.

नवाचार करेगा विभाग-
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इस सिस्टम में और नवाचार करेगी. ताकि दिव्यांग, विधवा महिला और बुजुर्गो को आसानी से पेंशन मिल सके.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.