DU में शुरू हुई दाखिले की दौड़, अब तक इतने स्टूडेंट्स को मिला अप्रूवल


नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ के तहत प्रवेश प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई. इस बार भी एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. डीयू की पहली कटऑफ 1 अक्टूबर को जारी की गई थी, जिसमें 4 अक्टूबर की सुबह 10 बजे से दाखिला प्रक्रिया शुरू होने की बात कही गई थी. सभी स्टूडेंट्स 6 अक्टूबर की रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन एडमिशन ले सकेंगे.

अबतक मिले 30,544 आवेदन

डीयू की पहली कटऑफ के तहत अब तक कुल 30554 आवेदन रिसीव हुए हैं, जिनमें 2286 आवेदनों को कॉलेज अप्रूवल मिल चुका है. वहीं कुल 795 आवेदकों की फीस पेमेंट हो चुकी है. हालांकि पहली कट ऑफ के मुताबिक एडमिशन पाने वाले छात्रों के पास फीस भुगतान की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है. गौरतलब है कि जारी की गई पहली कटऑफ के तहत आठ कॉलेजों के 10 कोर्सेज में दाखिले के लिए 100 फीसदी कटऑफ की रखी गई है.

ये भी पढ़ें:- WhatsApp-Facebook समेत कई सोशल साइट्स का सर्वर डाउन, दुनियाभर के यूजर्स परेशान

समय से पूरा कर लें रजिस्ट्रेशन

पहली कटऑफ के तहत दाखिला प्रक्रिया के सिलसिले में सभी कॉलेजों की तरफ से आवेदन अप्रूवल की प्रक्रिया 7 अक्टूबर शाम 5 बजे तक पूरी कर ली जाएगी. एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स में 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, बोर्ड एग्जाम सर्टिफिकेट, कैरेक्‍टर सर्टिफिकेट, कैटेगरी सर्टिफिकेट, ट्रांसफर सर्टिफिकेट और इसके साथ खुद के हस्ताक्षर के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो अनिवार्य हैं. स्टूडेंट्स को डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर आवेदन रजिस्टर करना होगा. मगर स्टूडेंट इस बात का खास ख्याल रखें कि आवेदन की समयसीमा के अंतिम वक्त में रजिस्ट्रेशन करने से बचें.

ये भी पढ़ें:- इन 4 राशि वालों के जीवन में होगी ‘टेंशन’ की एंट्री, बचना है तो ये बात रखें ध्यान

4 लाख से ज्यादा ने कराया रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि डीयू के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए इस बार करीब 438696 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम में तकरीबन 70 हजार स्टूडेंट ऐसे हैं जिन्हे 95 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल हुए. वहीं तकरीबन डेढ़ लाख छात्र 90 फीसदी से ज्यादा नंबर्स लाए. डीयू में ग्रेजुएट कोर्सेज की कुल सीटें लगभग 65 हजार जिसके लिए सीबीएसई बोर्ड से तकरीबन 2 लाख 29 हजार से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया. रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा आवेदन दिल्ली से लगभग 115928, दूसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश और तीसरे पर हरियाणा के छात्र शामिल हैं.

13 को चलाई जाएगी स्पेशन ड्राइव

पहली कटऑफ के बाद 9 अक्टूबर को दूसरी, 16 अक्टूबर को तीसरी, 25 अक्टूबर को स्पेशल कटऑफ वहीं चौथी कटऑफ लिस्ट 30 अक्तूबर को, पांचवीं कटऑफ लिस्ट 8 नवंबर को आएगी. उसके बावजूद सीट बचने पर 13 अक्टूबर को स्पेशल ड्राइव चलाई जाएगी.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.