High Return Stocks: सिर्फ छह महीने में दोगुना ही नहीं, 9 गुना हुआ पैसा! इस शेयर ने किया मालामाल


नई दिल्ली: High Return Stock: साल 2021 शेयर बाजार के लिए जबरदस्त रहा है. कोविड-19 की दूसरी लहर के बावजूद पिछले एक साल में शेयर बाजार में चल रही शानदार तेजी के बीच कई शेयर जबरदस्त रिटर्न दे रहे हैं. दिग्गज शेयर हों या पेनी शेयर सब कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं.
आपको बता दें कि एक पेनी शेयर Rattanindia Enterprises के दाम में पिछले छह महीने में करीब 9 गुना बढ़त दिख रही है. इस जबरदस्त रिटर्न देने वाले शेयर ने सबको हैरान कर रखा है और साथ ही निवेशक को मालामाल बना दिया है. 

लगभग 800% से अधिक का रिटर्न 

दरअसल, Rattanindia Enterprises के शेयरों ने पिछले छह महीने में करीब 800% का रिटर्न दिया है. इस शेयर की कीमत इस साल 30 अप्रैल को 4.95  रुपये थी. सोमवार यानी 4 अक्टूबर को यह 44.60 रुपये पर बंद हुआ. यानी इस शेयर में अगर किसी निवेशक ने छह महीने पहले 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज उसका निवेश 9 लाख रुपये से अधिक होता. 

वहीं, बीएसई सेंसेक्स ने सिर्फ 19.57% का रिटर्न दिया है. गौरतलब है कि पिछले एक साल में रत्तन इंडिया एंटरप्राइजेज के शेयर ने करीब 689% का रिटर्न दिया है. वहीं, जनवरी 2021 से ही यह शेयर अब तक करीब 556% की तेजी पर है. सोमवार यानी 4 अक्टूबर को बीएसई पर इस शेयर का मार्केट कैप बढ़कर 6,164.92 करोड़ रुपये हो चुका था. 

ये भी पढ़ें- ट्रेन में कोई बर्थ हुई खाली तो तुरंत आएगा अलर्ट! मिल जाएगा कंफर्म टिकट, जानिए IRCTC की ये नई सुविधा

बढ़ता ही जा रहा शेयर 

यह शेयर 27 जुलाई को 52 हफ्ते की ऊंचाई पर जाकर 70.65 रुपये पर था और 6 अप्रैल को यह 52 हफ्ते के निचले स्तर 4.48 रुपये तक था. जून 2021 की तिमाही तक कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 74.75% और आम शेयरधारकों की हिस्सेदारी 25.25% थी. आपको बता दें कि इसमें नौ विदेशी पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स ने करीब 12 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है. 

जानिए कैसी है कंपनी?

रत्तन इंडिया ग्रुप थर्मल पावर, रीन्यूएबल एनर्जी, कंज्यूमर फाइनेंस आदि व्यापार में है. इसके जैसे कारोबार करने वाली अडानी  ट्रांसमिशन ने पिछले छह महीने में 57% और एनटीपीसी ने 30% का रिटर्न दिया है. हाल में रत्तन इंडिया ने अपनी सब्सिडियरी NeoSky इंडिया के माध्यम से ड्रोन कारोबार शुरू किया है. यानी इस कंपनी का जबरदस्त परफॉरमेंस रहा है. 

ये भी पढ़ें- बस एक मिस कॉल से जानें अपने जन धन खाते का बैलेंस, फटाफट चेक करें स्टेटस

सोच-समझ कर करें निवेश 

इस शेयर में निवेश करते समय आपको थोड़ा सतर्क भी रहना चाहिए. क्योंकि कंपनी का रिकॉर्ड इसके शेयरों में हो रहे जबरदस्त प्रदर्शन से मेल नहीं खाता. आपको बता दें कि इस साल की पहली यानी जून की तिमाही में कंपनी की बिक्री सिर्फ 1 करोड़ रुपये की रही है और इसे 83 लाख रुपये का घाटा हुआ है. सितंबर 2018 से दिसंबर 2020 की तिमाही में कंपनी की बिक्री शून्य रही है. यानी अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो पहले सोच-समझ लें. 

Zee News की ओर से निवेशकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी शेयर में निवेश अपने निवेश सलाहकार से मशवरा करने के बाद ही करें. हम किसी भी तरह की निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.