Indian Railways: IRCTC की ‘भारत दर्शन’ ट्रेन शुरू, जानिए कहां रुकेगी और कितना होगा किराया? मिलेगा 4 लाख का फायदा


नई दिल्ली: IRCTC की तरफ से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार से भारत दर्शन ट्रेन (Bharat Darshan Train Tour List 2021) की शुरुआत हो गई है. यह ट्रेन मध्य प्रदेश के रीवा से शुरू होकर झांसी-वैष्णो देवी के अलावा आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश और अमृतसर के दर्शन कराएगी.

आपको बता दें कि भारत दर्शन ट्रेन (Bharat Darshan Train) भारतीय रेलवे, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त योजना के तहत चलाई जा रही है. जिसका मुख्य उद्देश्य धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत समय-समय पर ‘दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे आरामदायक’ टूर पैकेज पेश किया जाता है.

क्या है IRCTC के इस खास टूर पैकेज में?

गौरतलब है कि इस पैकेज (Bharat Darshan Train Tour Benefits) का उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति और कला से उन लोगों का कराना है जो किसी भी कारण से पर्यटन से वंचित हैं. IRCTC के इस खास टूर पैकेज में यात्रियों को नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना मिलेगा. इसके अलावा रात्रि में ठहरने की भी उत्तम व्यवस्था की जाएगी. साथ ही यात्रियों को ₹4 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा. ध्यान रहे, यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से ख्याल रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA के साथ मिलेगा बोनस, खाते में आएंगे इतने हजार

आईआरसीटीसी ने दी जानकारी 

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) आनंद कुमार झा ने बताया, ‘इस यात्रा को हर तरह के यात्रियों के हित को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो भक्ति के साथ आनंद लेना पसंद करते हैं और भारत के पुराने पारंपरिक शहरों की यात्रा करना चाहते हैं.’

जानिए ट्रेन का पूरा शेड्यूल 

आईआरसीटीसी की तरफ से इस खास पैकेज (Bharat Darshan Train Tour Details) की दी गई जानकारी के अनुसार, 8 रात और 9 दिन की इस यात्रा में भारत दर्शन ट्रेन मध्य प्रदेश के रीवा स्टेशन से शुरू होगी. इसके अलावा यात्री सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंज बसौदा, बीना और झांसी से भी ट्रेन में चढ़ सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं इस योजना का फायदा

जानिए कितना होगा किराया?

आईआरसीटीसी के खास ‘भारत दर्शन टूर’ पैकेज में स्लीपर क्लास के लिए प्रति व्यक्ति किराया 8,505 रुपये है. वहीं एसी 3-टियर के लिए एक यात्री को 10,395 रुपये देने होंगे. इस ट्रेन में कुल 12 स्लीपर क्लास और एक कोच थर्ड एसी का होगा. 

वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य 

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन में यात्रा के लिए कुछ खास शर्तें दी गई है. इसमें वहीं लोग यात्रा कर सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी हो. इसके अलावा यात्रा टिकट बुक करने के लिए आयु सीमा 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *