Post Office की स्कीम्स कर रही हैं धन की वर्षा! फटाफट पैसा हो जाएगा डबल, जानिए किसमें कितना फायदा


नई दिल्ली: Post Office Saving Schemes: सरकार ने सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी आपको सरकार के फैसले से तगड़ा मुनाफा मिल सकता है. 

दरअसल, Post Office कई सारी बचत योजनाए चलाता है और इनकी सबसे खास बात होती है कि इस पर सरकार की गारंटी होती है. यानी आपका पैसा सुरक्षित है और ये डूबेगा नहीं. आइए आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस और उनकी सभी बचत योजनाओं के बारे में, हम आपको बताएंगे कि अगर आप इन योजनाओं में पैसा लगाते हैं तो कितने समय बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा. 

1. Post Office टाइम डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस की 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर इस वक्त 5.5 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा. इसी तरह 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.7 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा.

ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan का किरायदार बना SBI, अब हर महीने देगा लाखों रुपये; जानें क्यों?

2. Post Office सेविंग बैंक अकाउंट 

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में अगर आप अपना पैसा रखते हैं तो आपको पैसा डबल होने में लंबा इंतजार करने पड़ सकता है. क्योंकि इसमें 4.0 परसेंट सालाना ही ब्याज मिलता है, यानी आपका पैसा 18 साल में डबल होगा.

3. Post Office रिकरिंग डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर आपको अभी 5.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है, ऐसे में इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा.

4. Post Office मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर इस वक्त 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.91 साल में डबल होगा. 

5. Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस वक्त 7.4 परसेंट का ब्याज दिया जा रहा है. आपका पैसा इस स्कीम में करीब 9.73 साल में डबल होगा. 

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA के साथ मिलेगा बोनस, खाते में आएंगे इतने हजार

6. Post Office PPF 

पोस्ट ऑफिस की 15 साल की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर इस वक्त 7.1 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यानी इस रेट पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.14 साल का वक्त लगेगा. 

7. Post Office सुकन्या समृद्धि खाता 

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम पर इस वक्त सबसे ज्यादा 7.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में पैसा डबल होने में करीब 9.47 साल का वक्त लगेगा. 

8. Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC) पर इस वक्त 6.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. यह एक 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें निवेश कर इनकम टैक्स की बचत भी की जा सकती है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.59 साल में डबल होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.