मरीज को थी सांस लेने में दिक्कत, जांच के दौरान दिल में मिला सीमेंट का टुकड़ा


नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब सीने में दर्द (Chest Pain) होता है लेकिन जब इसकी जांच की जाती है तो बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आता है. ऐसा ही एक मामला यूरोप (Europe) में सामने आया है. जहां 56 साल के एक शख्स के सीने में दर्द के बाद अस्पताल ले जाया गया तो जांच में बेहद डरावनी चीज निकलकर सामने आई. इस शख्स के दिल में सीमेंट का बड़ा टुकड़ा (Cement Stone in Heart) फंसा था.

साइंस जर्नल की रिपोर्ट से खुलासा

इस शख्स को छाती में दर्द के साथ सांस लेने में भी दिक्कत महसूस हो रही थी. फोर्ब्स की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ के एक शोध पत्र में इस केस का जिक्र किया गया है. ये मामला यूरोप का है. इसे जब सीने में तेज दर्द महसूस हुआ तो यह डॉक्टर के पास पहुंच गया. डॉक्टरों ने जांच के बाद इसे तुरंत ही एक बड़े अस्पताल में रेफर कर दिया, वहां भी इसकी जांच की गई, जांच के बाद डॉक्टर दंग रह गए.

ये भी देखें- डिलीवरी के लिए गई थी महिला, प्रेमी ने बना लिए उसकी मां से संबंध; यूं पकड़ी गई चोरी

किस्मत से बची जान

धरती पर डॉक्टरों को भगवान माना जाता है. ऐसे में समय रहते अगर सही डॉक्टर का साथ मिल जाए तो जान बचने के चांस बढ़ जाते हैं. दरअसल इस शख्स के साथ ऐसा ही हुआ. युवक की एमआरआई के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि इस शख्स के दिल और फेफड़े के बीच एक अजीबोगरीब चीज फंसी हुई है. जो नुकीले स्टोन जैसी थी हालांकि इसकी वजह से उसके दिल में एक सुराख सा हो गया था. इसके बाद फौरन यह तय हुआ, इसकी सर्जरी की जाएगी. यानी डॉक्टरों की मुस्तैदी से इस अधेड़ शख्स की जान बच गई. दरअसल एक जटिल प्रक्रिया के बाद शख्स के दिल से सीमेंट के पत्थर को निकाल लिया गया.

ये भी देखें- इन तीन बहनों की शक्ल है एक जैसी, बॉयफ्रेंड तक हो जाते हैं कंफ्यूज

कैसे हुआ दिल में सुराख?

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि यह टुकड़ा वहां तक कैसे पहुंच गया. शख्स को ऑस्टियोपरोसिस बीमारी की वजह से उसके शरीर में रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था. इस समस्या को ठीक करने के लिए डॉक्टरों ने कुछ समय पहले काइफोप्लास्टी की थी. इसमें एक खास तरह की सीमेंट को रीढ़ की हड्डी में इंजेक्ट किया जाता है, ताकि हड्डी की लंबाई पहले की ही तरह हो जाए. इस केस में सीमेंट का एक टुकड़ा निकलकर नसों में चला गया. करीब दस सेमी लंबा यह नुकीला टुकड़ा नसों में से होता हुआ शख्स के दिल की दीवार में धंस गया और फेफड़े में भी छेद कर दिया. 

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.