सरकार लगाने जा रही है देशव्यापी Lockdown? दिवाली तक बंद होंगी ट्रेन सेवाएं? जानें पूरी बात


नई दिल्ली: Fake News Alert: एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन लगने वाला है और दिवाली तक सभी ट्रेन सेवाएं बेद रहेंगी. क्या आपने भी कोई ऐसा मैसेज देखा है? अगर हां, तो आपके लिए इस खबर की पुष्टि बहुत जरूरी है. दरअसल, एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर को देखते हुये देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा रहा है. PIB फैक्ट चेक ने इसकी जानकारी दी है.

क्या है दावे की सच्चाई?

PIB फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस खबर पर बताया कि ऐसा दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होने की वजह से कल सुबह से देशभर में लॉकडाउन लगाया जाएगा. इसके अलावा दिवाली तक देशभर में सभी ट्रेन सेवाएं भी बंद रहेंगी. उसने बताया कि ये दोनों दावें पूरी तरह फर्जी और झूठे हैं. और केंद्र सरकार ने ऐसा कोई भी एलान नहीं किया है.

 

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala का पसंदीदा स्टाॅक! 86 रुपये का शेयर कर सकता है मालामाल, जानिए क्या है वजह?

पीआईबी ने शेयर किया स्क्रीनशॉट

PIB फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट में इस मैसेज का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इसमें दिख रहा है कि भारत सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन और ट्रेन सेवाओं को बंद करने को लेकर कोई भी घोषणा नहीं की है. इसके नीचे किसी चैनल का स्क्रीनशॉट भी नजर आ रहा है, जिसमें लिखा है, ‘तीसरी लहर खतरनाक, कल सुबह से लॉकडाउन. दिन में सात लाख कोरोना संक्रमित.’ नीचे ब्रेकिंग न्यूज में लिखा है कि देश में सभी ट्रेन सेवाएं दिवाली तक बंद. और इस पर फेक का लाल रंग का मार्क लगाया गया है.

अगर आपके पास भी कोई ऐसा व्हाट्सऐप मैसेज आया है तो इससे सतर्क हो जाएं, यह पूरी तरह फर्जी है. इस पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करें. और इसे किसी दूसरे व्यक्ति को आगे फॉरवर्ड भी नहीं करें. आजकल ऐसे फर्जी मैसेज का चलन बहुत बढ़ गया है. और इनसे सतर्क रहना बेहद जरूरी है.

PIB करता है सरकारी योजनाओं पर गलत जानकारी का खंडन 

आपको बता दें कि PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या स्कीमों पर गलत जानकारी का खंडन करता है. अगर आपको कोई सरकार से संबंधित समाचार के फर्जी होने का शक है, तो आप PIB फैक्ट चेक को इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं. इसके लिए आप 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.