इकोनॉमी के मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर, इस साल 9.5% रहेगी ग्रोथ रेट


नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) से भारत के लिए अच्छी खबर आई है. आईएमएफ ने इस साल ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही अगले साल यानी 2022 में ग्रोथ रेट 8.5 फीसदी की दर से बढ़ सकती है. कोरोना की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

छह फीसदी से कम दुनिया की ग्रोथ रेट

आईएमएफ के ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य (WEO) में भारत के वृद्धि अनुमानों को इस साल जुलाई में जारी अपने पिछले अनुमान पर स्थिर रखा गया है, हालांकि यह अप्रैल के अनुमानों के मुकाबले 1.6 प्रतिशत कम है. आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक से पहले जारी ताजा WEO के मुताबिक 2021 में पूरी दुनिया की वृद्धि दर 5.9 प्रतिशत और 2022 में 4.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

सरकार की ओर से भी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं. एनएसओ के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में औद्योगिक उत्पादन लगातार बढ़ा है और अगस्त 2021 के दौरान इसमें 11.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा कच्चा तेल, कोल और स्टील समेत 8 बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन में वृद्धि हुई है. 

ये भी पढ़ें: आज ये शेयर देंगे जबरदस्त रिटर्न, बंपर कमाई के लिए फटाफट लगाएं पैसे; यहां देखें लिस्ट

कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल मार्च से औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ है. उस समय इसमें 18.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी. अप्रैल, 2020 में लॉकडाउन की वजह से औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित होने से औद्योगिक उत्पादन 57.3 प्रतिशत घटा था.

चीन को जोरदार झटका!

दूसरी ओर आईएमएफ ने चीन को जोरदार झटका दिया है. आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक चीन की ग्रोथ रेट 2021 और 2022 में नीचे रहने वाली है. चीन की इकोनॉमी 2021 में आठ प्रतिशत और 2022 में 5.6 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है. कॉरपोरेट डिफॉल्टर्स की बढ़ती तादाद के अलावा प्रॉपर्टी सेक्टर को इसकी वजह बताया गया है.

आईएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने कहा कि उनके जुलाई के पूर्वानुमान की तुलना में 2021 के लिए वैश्विक वृद्धि अनुमान को मामूली रूप से संशोधित कर 5.9 प्रतिशत कर दिया गया है और 2022 के लिए यह 4.9 प्रतिशत पर बना हुआ है.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.