11 मिनट की यात्रा के लिए किया 55 साल का इंतजार, 90 की उम्र में पूरा हुआ सपना


नई दिल्ली: अमेरिका के एक व्यक्ति ने अपने सपने को पूरा करने के लिए 55 वर्ष का इंतज़ार किया. ये कहानी William Shatner की है. वे अमेरिका के मशहूर टीवी सीरीज Star Trek में Captain Kirk की भूमिका में थे.

काल्पनिक ग्रह की करते थे यात्रा

आपने भी बचपन में Star Trek जरूर देखा होगा. Star trek कुछ ऐसे अंतरिक्ष यात्रियों की कहानी थी. वे पहले चंद्रमा पर जाते हैं, फिर मंगल ग्रह और उसके बाद ये लोग एक काल्पनिक तारे की यात्रा करते हैं. इस Tv Series में अंतरिक्ष यात्रियों का नेतृत्व Captain Kirk ही करते थे, जिनके अंतरिक्ष यान का नाम USS Enterprise होता था.

90 साल के हुए  William Shatner

इस किरदार को निभाने वाले William Shatner 90 वर्ष के हो चुके हैं और अब वो Reel में नहीं बल्कि Real में अंतरिक्ष यात्री बन चुके  हैं. भारतीय समय अनुसार बुधवार शाम करीब 8 बजे उद्योगपति Jeff Bezos की स्पेस कंपनी Blue Origin के एक यान ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी.

स्पेस शिप में की अंतरिक्ष की यात्रा

इस यान में William Shatner समेत चार लोग शामिल थे, जिनमें Jeff Bezos की कंपनी Amazon का एक कर्मचारी भी है. वहीं बाकी के दो लोग उद्योगपति हैं. Jeff Bezos खुद Star Trek के बहुत बड़े Fan रहे हैं. इसी वजह से Jeff Bezos ने वर्ष 2016 में आई फिल्म Star Trek Beyond में एक Alien की छोटी सी भूमिका भी निभाई थी.

ये भी पढ़ें- वीर सावरकर की ‘माफी’ का सच क्या? गांधी की इस जिद के आगे मानी थी हार

55 साल का इंतजार हुआ पूरा

William Shatner समेत चार अंतरिक्ष यात्रियों ने जिस यान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. उसका नाम है New Shepard. ये यान इन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर पृथ्वी से 100 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंचा. ये यात्रा कुल 11 मिनट की थी. इस 11 मिनट की यात्रा ने William Shatner के 55 वर्षों के इंतजार को खत्म कर दिया और वो Reel Life से Real Life में भी एक अंतरिक्ष यात्री बन गए.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *