दिल्ली में कल से हो सकती है शराब की किल्लत, आज रात से बंद होंगी सभी दुकानें


नई दिल्ली: राजधानी में 17 नवंबर से लागू हो रही आबकारी नीति (Delhi Excise Policy 2021-22) के तहत शराब की सभी खुदरा दुकानों का संचालन अब निजी हाथों में होने जा रहा है. माना जा रहा है नई शुरुआत के पहले दिन दिल्ली में शराब की दुकानों की किल्लत हो सकती है. दरअसल दिल्ली की सरकार राजधानी में संचालित होने वाली शराब की 600 सरकारी खुदरा दुकानें बंद करने के साथ आज यानी मंगलवार रात को इस बिजनेस से ‘टाटा’ बॉय-बॉय कर लेगी.

पूरी दिल्ली में असर!

आबकारी विभाग (Excise Department) के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में शराब की सरकारी दुकानें बंद होने के कारण पूरे शहर में शराब की किल्लत (Wine Shortage) हो सकती है. माना जा रहा है  राजधानी में मौजूद सभी 850 निजी दुकानें बुधवार से काम करना शुरू कर देंगी, इसकी पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं लग पाई है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि हालांकि दिल्ली के 32 जोन के आवेदकों को लाइसेंस दिया जा चुका है. इसके बावजूद नई आबकारी नीति के तहत पहले दिन से करीब 300 से 350 दुकानों के ही काम करने की संभावना है.  

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी को भारत में मिलेगी मंजूरी? जानिए इस बड़ी बैठक में क्या हुआ फैसला

कब बनेगी बात?

दैनिक हिंदुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक सूत्रों ने बताया है कि करीब 350 दुकानों को प्रोविजनल लाइसेंस जारी किया गया है. 200 से ज्यादा ब्रांड 10 होलसेल लाइसेंस धारकों के साथ पंजीकृत हैं और उन्होंने अभी तक विभिन्न ब्रांड की नौ लाख लीटर शराब खरीदी है. हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि धीरे-धीरे सभी 850 शराब की दुकानें संचालित होने लगेंगी जिसके बाद दिल्ली  में पहले की तरह शराब के शौकीनों को किसी भी ब्रांड की कोई कमी नहीं रहेगी.

ट्रांजिशन पीरियड में जैसे-तैसे चला काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निजी शराब की दुकानें 30 सितंबर को बंद हो चुकी थीं. जो भी सरकारी दुकानें इस डेढ़ महीने के ट्रांजिशन पीरियड में ऑपरेशनल थीं, वहां जैसे-तैसे काम चल रहा था हालांकि अब वो दुकाने भी आज रात से अपना कारोबार खत्म कर देंगी. नए लाइसेंस धारक बुधवार (17 नवंबर) से शहर में शराब की खुदरा बिक्री शुरू करेंगे.

नई नीति में नए इंतजाम

दिल्ली सरकार की नई एक्साइज पॉलिसी का मकसद शहर की गली और कोनों में मौजूदा शराब की दुकानों के हालात बदलकर वॉक-इन सुविधा के साथ उपभोक्ताओं को नया एहसास कराना है. नई शराब की दुकानें एयर कंडीशन और सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी. इससे सड़कों और फुटपाथों पर लोगों की भीड़ खत्म करने के साथ ग्रिल्ड दुकानों के माध्यम से शराब बेचने पर भी रोक लगेगी.

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *