प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें – CS Niranjan Arya


Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भिवाड़ी क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध अविलंब सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं. आर्य VC के माध्यम से नेशनल केपिटल क्षेत्र में स्थित अलवर और भरतपुर जिलों के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर आयोजित बैठक की समीक्षा कर रहे थे.

आर्य ने कहा कि प्रशासनिक, पुलिस और राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारी भिवाड़ी उद्योग क्षेत्र और अलवर की एयर क्वालिटी की सतत् निगरानी करें और प्रदूषण को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. वर्तमान परिस्थितियों में प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदूषण को बढ़ने से रोकना होना चाहिए और इसके लिए सभी संबंधित विभाग सामंजस्य व तत्परता से कठोर निर्णय लें.

यह भी पढ़ें- राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह, 99 शिक्षकों को किया गया सम्मानित

उन्होंने अलवर जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि भिवाड़ी क्षेत्र में प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें. प्राकृतिक कारणों के अतिरिक्त प्रदूषण फैलाने वाले अन्य कारकों पर अविलंब सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें. रोड डस्ट से उत्पन्न प्रदूषण की रोकथाम के लिए उद्योग और परिवहन के हितधारकों से संवाद कर कार्य योजना बना कर उसे तत्परता से लागू करें.
 
उन्होंने कहा कि अलवर एवं भिवाड़ी क्षेत्र में स्थित उद्योगों को क्लीनर फ्यूल पर परिवर्तित करने की योजना की पालना करवाया जाना सुनिश्चित किया जाए. साथ ही अलवर एवं भरतपुर जिलों में 10 व 15 साल पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों को हटाने के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जाए. इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाए.

यह भी पढ़ें- मंत्रिमंडल से होगी डोटासरा की रवानगी ? CM Gehlot ने शिक्षक सम्मान समारोह में छोड़े कई सवाल

वन एवं पर्यावरण की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने मुख्य सचिव को प्रस्तुतिकरण के माध्यम से नेशनल केपिटल क्षेत्र में स्थित अलवर व भरतपुर के एयर क्वालिटी इंडेक्स एवं ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान (ग्रेप) की प्रगति से अवगत करवाया. उन्होंने बताया कि नवंबर माह में भिवाडी क्षेत्र में एयर क्वालिटी का स्तर गिरा है, जो कि चिंतनीय है. सभी संबंधित विभागों का तत्परता से कार्य करते हुए एयर क्वालिटी को सुधार करना अति आवश्यक है.  



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *