विमानन कंपनियों को मिल सकती है राहत, भोपाल-इंदौर में विमान ईंधन पर वैट हो सकता है कम


प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार पेट्रोल-डीजल पर लोगों को राहत देने के बाद विमानन कंपनियों को भी बड़ी राहत दे सकती है. शिवराज सरकार भोपाल और इंदौर में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) यानी विमान ईंधन पर वैट 25% से घटाकर 4% करने की तैयारी में है. जिसके लिए आज कैबिनेट की बैठक होने जा रही है, जिसमें बड़ा निर्णय लिया जा सकता है. विमानन विभाग ने वैट को लेकर वित्त विभाग को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसपर सहमति मिलने के बाद कैबिनेट की स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक विमान ईंधन पर लगने वाला वैट कम करने से सरकार को सालाना 40 करोड़ रुपये का राजस्व नुकसान होगा, लेकिन फ्लाइट की संख्या बढ़ने से ईंधन की खपत बढ़ेगी, जिससे नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में खजुराहो, जबलपुर और ग्वालियर हवाई अड्डों पर 4%  वैट लगता है, जबकि प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों पर यह 25% है. मध्यप्रदेश में एटीएफ पर वैट समान रूप से लागू होता है.

ये भी पढ़ें-PM और CM पर जमकर बरसे कमलनाथ, बोले-18 साल बाद याद आए आदिवासी

सिंधिया ने की थी मांग
गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बनने के बाद प्रदेश में उड़ानें शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है. उन्होंने राज्य सरकार से हवाई संपर्क में सुधार के लिए विमान ईंधन पर वैट में कमी करने की मांग की थी. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज कैबिनेट की बैठक में जनहित की योजनाओं को फिर से लागू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है. इसके साथ ही जबलपुर में राजा शंकर शाह म्यूजियम बनाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग सकती है.

Watch LIVE TV-

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *