रेलवे ने शुरू किया पहला पॉड होटल, 999 रुपये में मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं


मुंबई: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मुसाफिरों को शानदार तोहफा दिया है और इस कड़ी में मुंबई सेंट्रल स्टेशन (Mumbai Central Railway Station) पर अपनी तरह का पहला पॉड होटल (Pod Hotel) खुल गया है, जिसमें भारतीय रेलवे के यात्री और यहां तक कि आम लोग भी अब काफी सस्ते में आधुनिक विश्राम सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

सिर्फ 999 रुपये है किराया

पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इस पॉड होटल में ठहरने पर 12 घंटे के लिए 999 रुपये और 24 घंटे के लिए 1,999 रुपये का भुगतान करना होगा. इस होटल में वाईफाई, टीवी, एक छोटा लॉकर, आईना और रीडिंग लाइट जैसी मॉर्डन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

रेलवे स्टेशन की पहली मंजिल पर बना पूरा पॉड होटल करीब तीन हजार स्क्वायर फीट में फैला है. इसमें कैप्सूल की तरह दिखने वाले 48 कमरे हैं जिन्हें क्लासिक पॉड, प्राइवेट पॉड (Private Pods) पॉड्स फॉर वूमेन और दिव्यांगों के लिए बांटा गया है. क्लासिक पॉड की संख्या 30 है जबकि लेडीज के लिए ऐसे 7 पॉड बनाए गए हैं. इसके अलावा 10 प्राइवेट पॉड और दिव्यांगों के लिए एक पॉड की सुविधा दी गई है. 

राज्य मंत्री ने किया उद्घाटन

पॉड होटल में कई छोटे बिस्तर वाले कैप्सूल (Capsule Rooms) होते हैं और यह यात्रियों (Passengers) को रात भर ठहरने के लिए किफायती जगह देता है. भारतीय रेलवे के पहले पॉड होटल का उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने दक्षिण मुंबई के चर्चगेट स्टेशन से डिजिटल तरीके से किया. मंत्री ने वीडियो लिंक के जरिए कई यात्री सुविधाओं का भी उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ें: भारत के ‘IRON MAN’ की आनंद महिंद्रा ने कुछ ऐसे की मदद, जानकर गर्व करेंगे आप

कार्यक्रम में दानवे ने कहा कि यात्रियों को पॉड-कॉन्सेप्ट होटल में किफायती दरों पर ठहरने की सुविधाएं मिलेंगी. पॉड होटल को कैप्सूल होटल भी कहा जाता है. उन्होंने चर्चगेट स्टेशन पर रेलवे लोक शिकायत दफ्तर का भी उद्घाटन किया.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *