Gold Price today: नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोना! आज के भाव उड़ा देंगे होश, जानिए गोल्ड की कीमत में कितनी आई तेजी


नई दिल्ली: Gold Silver Price Today: शादी का सीजन (Wedding Season 2021) शुरू होते ही सोने-चांदी की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन सोने का भाव नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा है. सोने-चांदी के भाव (Gold Silver Price Today) में तेजी दिख रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज फिर दिसंबर डिलीवरी वाले सोने की कीमत में 0.11 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं चांदी की कीमत (Silver price) में भी 0.26 फीसदी की गिरावट हुई है. 

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोना!

त्योहारी सीजन खत्म हो गया है. लेकिन सोने की खरीदारी वाला खास पर्व दिवाली पर गोल्‍ड की जमकर बिक्री हुई. त्‍योहार के बाद अब शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में सोना-चांदी की कीमतों के बढ़ने का अंदाजा पहले से ही लगाया जा रहा था. सोना अब 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव के करीब है.

ये भी पढ़ें- 786 सीरीज का कोई भी नोट है आपके पास? तो मिनटों में मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें कैसे होगी कमाई

सोने चांदी का क्या है भाव (Gold Silver Price)

सोने-चांदी की कीमत पर नजर डालें तो अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.11 फीसदी की कमी के साथ 49,093 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. वहीं चांदी आज 0.26 फीसदी कम हुई है. आज चांदी का भाव 66,409 रुपये प्रति किलोग्राम है.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट! पेट्रोल-डीजल भी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें रेट

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *