Impact Feature: अभिनेता, रैपर से लेकर ओलंपियन तक, आखिर क्यों NFT में मशहूर हस्तियां आज़मा रहीं हैं हाथ


नई दिल्ली: फिनटेक इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (FIL) / nOFTEN: भारत में नॉन फंजिबल टोकन्स (NFT) का चलन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैं. बॉलीवुड से लेकर खेल उद्योग तक सभी भारतीय स्टार दुनिया के सबसे बड़े सेलेब-सेंट्रिक मार्केटप्लेस  nOFTEN मार्केटप्लेस के साथ अपने विशेष NFT कलेक्शन लाने के लिए एकदम तैयार हैं.

इन मशहूर हस्तियों को NFT ने किया हैं आकर्षित  

नॉन फंजिबल टोकन्स (NFT) की इस तेज़ लहर ने भारतीय मशहूर हस्तियों को अपनी ओर आकर्षित कर के स्वयं को NFT के लिए काफ़ी प्रभावित किया है. भारत में हाल ही में बॉलीवुड और खेल जगत के कई टॉप नामों ने ट्विटर के माध्यम से अपनी बेहतरीन NFT आर्टवर्क को बेचने के लिए दुनिया के सबसे बड़े सेलेब-सेंट्रिक एनएफटी प्लेटफॉर्म – nOFTEN के साथ अपने जुड़ने की घोषणा की हैं. इसमें सिंगर मीका सिंह, रैपर और सिंगर रफ्तार, पंजाबी रैप स्टार बोहेमिया, फेमस सेलेब फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी, सेलेब फैशन डिजाइनर लुबना एडम्स जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं. इनके अलावा खेल जगत से बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम, विजेंद्र सिंह, लवलीना बोरगोहेन, भारत के पहले हैवीवेट चैंपियन ग्रेट खली, भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, रानी रामपाल, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, प्रसिद्ध एथलीट हिमा दास भी NFT में रूचि दिखाते हुए नज़र आ रहे हैं. यहीं नहीं NFT की रेस में टॉप YouTuber अमित भड़ाना, एक्ट्रेस और इन्फ्लुएंसर जन्नत ज़ुबैर, निक्की तंबोली, रीम समीर भी पीछे नहीं हैं.

क्या हैं nOFTEN?

nOFTEN जुलाई 2021 में लॉन्च हुई थी, यह मशहूर हस्तियों और उनके बिग फैंस के बीच की दूरी को कम करने का मौका देती है. दरअसल यह NFT मार्केटप्लेस लोगों को ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके चित्र, म्यूजिक, वीडियो या किसी अन्य यादगार और कीमती मानी जाने वाली डिजिटल संपत्ति खरीदने, बेचने या व्यापार करने की अनुमति देता है. nOFTEN एक सेलेब-फैन-सेंट्रिक मार्केटप्लेस है, जो आर्टिस्ट्स को अपनी डिजिटल कलाकृतियों के माध्यम से पैसे कमाने का एक बड़ा मौका देती है.

इसके अलावा ये प्लेटफार्म कलाकारों को उनके कट्टर फैंस से जुड़ने का एक सुनहरा मौका प्रदान करता हैं. nOFTEN एक ईथरलाइट ब्लॉकचैन (Etherlite blockchain) समर्थित प्लेटफॉर्म है जो कलाकारों को 4X-10X रेवेन्यू जनरेशन की संभावना प्रदान करते हुए उनकी हर बिक्री को ट्रैक करने की अनुमति देता है. nOFTEN आर्टिस्ट से न्यूनतम 15% शुल्क लेता है, जिससे यह उनके लिए एक सुनहरा अवसर बन जाता है.

NFT की मात्रा में अप्रैल 2021 से जून 2021 तक 43% की हुई बढ़ोतरी

जैसा कि हम सबको पता है कि भारतीय निवेशक क्रिप्टो बाजार में अधिक शामिल हो रहे हैं और दूसरी ओर लोगों की NFT खरीदने में बेहद रुचि नज़र आ रही है. वास्तव में, बाजार में कारोबार करने वाले NFT की मात्रा अप्रैल 2021 से जून 2021 तक 43% बढ़ गई है. NFT की इतनी तेज़ी से ग्रोथ के पीछे की वजह इसकी यूनीकनेस माना जा रहा है. क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, NFT प्रत्येक डेटा यूनिट में एक अद्वितीय मूल्य (unique value) प्रदान करते हैं. इसलिए यह लोगों के बीच रेयर कलेक्शन और बेहतरीन आर्टवर्क के आदान-प्रदान के लिए लोकप्रिय हो रहा हैं.

क्या NFT में हैं जोखिम की संभावना?

इस डिजिटल इकॉनमी में, जहां पहले कलाकारों के डिजाइनों/ आर्ट की कॉपी मुफ्त में बड़ी ही आसानी से हर किसी को मिल जा रही थी. वहीं अब NFT के आने से उनके कला की वैल्यू बढ़ गई हैं. इसके आने से अब बिचौलियों की उपस्थिति के बिना कलाकार अपने ब्रांड वैल्यू से अच्छा खासा रेवेन्यू प्राप्त कर रहे हैं.
इसके अलावा, ब्लॉकचेन तकनीक जालसाजी के जोखिम को समाप्त करते हुए, आपको वेरीफाइड आर्टवर्क की गारंटी देती है। अपने NFT प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते हुए, nOFTEN के संस्थापक ने कहा, ‘यह देखना आश्चर्यजनक है कि कैसे NFT कलाकारों के बीच एक पसंदीदा विषय बनता जा रहा है और कैसे वे अपने फैंस से सीधे जुड़ पा रहे हैं। जितना हमने सोचा था, उसके मुकाबले इसका इतनी तेज़ी से ग्रोथ होना हमारी कल्पना से भी परे हैं.’

क्यों मशहूर हस्तियां दिखा रहीं हैं इसमें रूचि?

सेलिब्रिटी-फैन के रिलेशन पर रणनीतिक रूप से केंद्रित NFT मार्केटप्लेस के साथ, nOFTEN लाखों लोगों के बीच एक अच्छा सम्बन्ध बना रहा है. यह प्लेटफॉर्म पहले ही अलग-अलग डोमेन और रुचियों से जुड़े 20 से अधिक बड़ी हस्तियों को शामिल कर चुका है और सक्रिय रूप से आने वाले इन्फ्लुएंसर्स का भी स्वागत कर रहा है.

एक पहलू जो समान NFT केंद्रित प्रोजेक्ट्स से nOFTEN को अलग करता है, वह हैं पूरी तरह से सेलिब्रिटी-केंद्रित बाज़ार. क्योंकि यह मशहूर हस्तियों की वास्तविक जीवन की गतिविधियों और यादगार पलों को दिखाता है.

nOFTEN की कई श्रेणियों जैसे मेमोरीज, आर्ट्स, म्यूजिक, मर्चेंडाइज और लाइव जोन को क्यूरेट करके NFT को दुनिया में हर किसी के लिए अवेलेबल बनाकर रचनात्मक दुनिया में एक क्रांतिकारी बदलाव ला रहा रहा है। nOFTEN अभिनेता, रैपर्स ओलंपियन सुपरस्टार को शामिल कर के दर्शकों को NFT इकोसिस्टम के बहुत करीब लाने और आकर्षक बनाने का प्रयास कर रहा है.

जल्द ही इस मार्केटप्लेस पर हमे और भी बहुत कुछ देखने के मिलेगा क्योंकि nOFTEN टीम हर शैली के कलाकारों को इससे जोड़ने के लिए दिन-रात काम कर रही है। यह प्लेटफॉर्म मार्केट में एक से बढ़कर एक बेहतरीन कलेक्शन और पर्सनल इंटरेक्शन का मौका प्रदान कर के यूज़र्स के लिए एक नया अनुभव ले कर आएगा.

वेबसाइट पर जाएं – https://www.noften.com/
पूछताछ के लिए: hello@noften.com
इंस्टाग्राम – https://www.instagram.com/nOFTEN_NFT/
ट्विटर हैंडल – https://twitter.com/nOFTEN_NFT



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *