Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट! पेट्रोल-डीजल भी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें रेट


नई दिल्ली: Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को बड़ी राहत मिली है. पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Latest News) में बड़ी गिरावट हुई है. आपको बता दें कि सरकार ने पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल पर 5 रुपये (Petrol Diesel Rates) घटाया है. लगातार बढ़ रही कीमत के बाद, पेट्रोल-डीजल के भाव में कमी आ रही है. 

केंद्र सरकार ने की घोषणा

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर एक्साइज ड्यूटी में कमी कर आम आदमी को बड़ी राहत दी थी. इसके बाद, कई राज्य सरकारों ने भी फ्यूल पर वैट कम किया है. इसी क्रम में अब राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर वैट घटाने की घोषणा की है. आपको बता दें कि ये फैसला आज यानी 17 नवंबर से लागू हो गया है.

ये भी पढ़ें- 786 सीरीज का कोई भी नोट है आपके पास? तो मिनटों में मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें कैसे होगी कमाई

सरकारी कंपनियों ने जारी किया रेट 

अगर देश की सरकारी कंपनियों (HPCL-BPCL और IOC) की बात करें तो उनकी तरफ से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि दुनिया भर में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतें, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं. वहीं , अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला आज भी जारी है. बताया जा रहा है कि अमेरिका में क्रूड इनवेंट्री में दर्ज की गई बढ़ोतरी के कारण कच्चे तेल की कीमत में गिरावट हो रही है.

कहां सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

केंद्र सरकार के ऐलान के बाद, कई राज्य सरकारों ने फ्यूल की कीमत घटाई है. राजस्थान सरकार ने आधी रात से पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी कर दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल में 5 रुपये प्रति लीटर की कमी का ऐलान किया. बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने के फैसले की जानकारी दी. इसके अलावा पंजाब में भी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में बड़ी कमी की है. 

ये भी पढ़ें- Ration Card होल्डर्स के लिए अच्छी खबर! शुरू हुई ये नई सुविधा, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

देश के बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर पेट्रोल   (रुपये/लीटर)  डीज़ल (रुपये/लीटर)
नई दिल्‍ली       103.97    86.67
मुंबई              109.98     94.14
कोलकाता       104.67     89.79
चेन्‍नई             101.40     91.43
भोपाल            107.23     90.87
हैदराबाद        108.20     94.62
बैंगलुरू          100.58     85.01
लखनऊ          95.28     86.80

ये भी पढ़ें- पीएम किसान योजना की रिफंड लिस्ट जारी, आपका नाम भी तो नहीं शामिल? फटाफट करें चेक

ऐसे चेक करें अपने शहर के रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल IOC आपको सुविधा देता है कि आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC आपको अपनी वेबसाइट पर देता है

रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें 

रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी कई चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *