Rakesh Jhunjhunwala की सस्ती एयरलाइंस से सफर करने के लिए रहिए तैयार, जानिए कब भरेगी पहली उड़ान


नई दिल्ली: Akasa Air: यदि आप सस्ती एयरलाइंस में सफर करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इंडियन स्टॉक मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) जल्द नई एयरलाइंस शुरू करने वाले हैं. राकेश झुनझुनवाला की कंपनी अकासा एयर (Akasa Air) ने 72 ‘मैक्स 737’ हवाई जहाज (MAX 737 airplanes) का ऑर्डर दिया है.

इंडस्ट्री को उबारने में मिलेगी मदद

9 अरब डॉलर की इस डील से अमेरिकी ग्लोबल एयरोस्पेस कंपनी बोइंग (Boeing) की हालत में भी सुधार की उम्मीद है. भारत के वारेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला इंडिगो और जेट एयरवेज के साथ मिलकर घरेलू हवाई यात्रा शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं. यह इंडस्ट्री कोरोना महामारी के दौरान अपने सबसे बुरे दौर में चल रही है.

दो वेरिएंट का ऑर्डर किया

इस डील के बाद SNV एविएशन प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के जहाज Akasa Air नाम से उड़ान भरते नजर आएंगे. अकासा एयर (Akasa Air) ने बोइंग को 737 मैक्स के दो वेरिएंट 737-8 और हाई कैपिसिटी वाले 737-8-200 का ऑर्डर दिया है. आपको बता दें बोइंग की मैक्स फैमिली में कुल चार वेरिएंट हैं.

ये भी पढ़ें- Ration Card होल्डर्स के लिए अच्छी खबर! शुरू हुई ये नई सुविधा,जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

सस्ती सेवाएं देने का लक्ष्य

Akasa Air के सीईओ विनय दुबे ने दुबई एयरशो में इस ऑर्डर की पुष्टि करते हुए कहा कि अगले एक दशक में हवाई यात्रा में और तेजी देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा कि कम लागत वाले MAX 737 मिलने से यात्रियों को सस्ती सेवाएं देने का हमारा लक्ष्य पूरा होगा.

पहले ही मिल चुकी है NOC

Akasa एयरलाइंस को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से पहले ही NOC मिल चुकी है. नई एयरलाइन के कंपनी के बोर्ड में इंडिगो के पूर्व प्रेसिडेंट आदित्य घोष भी शामिल हैं.

राकेश झुनझुनवाला की कितनी हिस्सेदारी

साल 2022 में शुरू होने वाली अकासा एयरलाइंस में राकेश झुनझुनवाला की करीब 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. पहली किश्त के रूप में वह 43.75 करोड़ रुपये दे चुके हैं.

कब उड़ान भरेंगे जहाज

अकासा एयरलाइंस की अगले साल यानी 2022 की गर्मियों में विमान सेवा शुरू करने की योजना है. कम लागत वाली इस एयरलाइंस को अक्टूबर में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से शुरुआती मंजूरी मिल गई है.

ये भी पढ़ें- 786 सीरीज का कोई भी नोट है आपके पास? तो मिनटों में मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें कैसे होगी कमाई

क्यों खास है मैक्स 737 हवाई जहाज

737 मैक्स सीरीज के हवाई जहाज का इंजन दूसरे विमानों की तुलना में ईंधन की काफी बचत करता है. शोर कम करने वाले इस एयरप्लेन से वातावरण को नुकसान पहुंचाने वाली गैसों का उत्सर्जन भी कम होता है. बोइंग के इस विमान में पायलट के लिए भी तमाम सुविधाएं रहती हैं. इसमें नई डिस्पले टेक्नॉलजी के तहत 15 ईंच की बड़ी स्क्रीन लगी होती है.

इन भारतीय कंपनियों के पास भी हैं ‘मैक्स 737’

भारत में स्पाइसजेट और जेटएयरवेज के पास पहले से ही मैक्स 737 विमान हैं. स्पाइसजेट के पास इसके 12 विमान हैं और स्पाइसजेट के पास पांच विमान हैं. अकासा एयर देश की सबसे ज्यादा मैक्स 737 के स्वामित्व वाली कंपनी बन जाएगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *