किसानों के लिए जरूरी खबर! इस डॉक्युमेंट के बिना नहीं मिलेगा PM Kisan का पैसा


नई दिल्ली. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में कई सारे फ्रॉड देखने को मिल रहे हैं. इसी के चलते केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने रजिस्‍ट्रेशन के प्रोसेस को बदल दिया है. जी हां अब आपको थोड़े बदलाव करने होंगे, जिससे आप फ्रॉड का शिकार न हों. सरकार ने अब PM Kisan Yojana में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड (Ration Card) को जरूरी कर दिया है. यानी बिना राशन कार्ड के 2000 रुपये की किस्‍त (PM KISAN Installment) आपके अकाउंट में नहीं पहुंचेगी.

राशन कार्ड होना जरूरी

अब पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज किए जाने के बाद ही इस योजना का लाभ मिलेगा. अब इस योजना के तहत नए रजिस्ट्रेशन पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा. वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही अब रजिस्ट्रेशन के दौरान डॉक्युमेंट्स की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी.

ये भी पढ़ें: अगर आपका भी है PF अकाउंट, तो जल्दी निपटा लें ये काम; EPFO ने ट्वीट करके दी जानकारी

रजिस्‍ट्रेशन में नहीं होगी गड़बड़ी

इसके तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है. अब लाभार्थियों को इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय भी बचेगा साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा. 

जल्द ही जारी होगी 10वीं किस्त

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं. पीएम किसान स्कीम की अब तक 9 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और सरकार जल्द ही 10वीं किस्त भी किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है. सरकार की ओर से 15 दिसंबर को किसानों के खाते में अगली किस्त जमा की जाएगी. इससे पहले सरकार ने 25 दिसंबर को किसानों को पैसे ट्रांसफर किए थे. अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है और सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं.

ये भी पढ़ें: रेलवे ने इन 31 ट्रेनों के नंबरों में किया बदलाव, कहीं जाने से पहले देख लें लिस्ट

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज 

1. आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है.
2. आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है.
3. आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे.
4. पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर  अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *