Business Idea: शुरू करें अपना खुद का बिजनेस, 15 लाख रुपये होगी कमाई; जानें क्या करना होगा


नई दिल्ली. Best Business Plan: अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक बेस्ट आइडिया देने जा रहे हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको मामूली निवेश की जरूरत होगी और इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. सबसे कमाल की बात ये है कि इसे आसानी से शुरू किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस बिजनेस आइडिया के बारे में सबकुछ.

काफी डिमांड में है बिजनेस

ये बिजनेस लॉकडाउन के टाइम भी बेहतर कमाई वाला साबित हुआ है. ये एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसकी गांव से लेकर शहरों तक में भारी डिमांड है. हम बात कर रहे हैं टमाटर की खेती (Tomato Farming) की. अगर आपके पास थोड़ा खेत है या खेती में रुचि है तो खेत किराए पर लेकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर आपके पास है 2 रुपये का ये सिक्का, तो घर बैठे मिलेंगे 5 लाख, जानें क्या करना होगा

कैसे करें टमाटर की खेती

टमाटर की खेती आम तौर पर साल भर में दो बार हो जाती है. एक जुलाई-अगस्त से शुरू होकर फरवरी-मार्च तक चलती है. दूसरी नवंबर-दिसंबर से शुरू होकर जून-जुलाई तक चलती है. टमाटर की खेती में सबसे पहले बीजों से नर्सरी तैयार की जाती है. करीब महीने भर में नर्सरी के पौधे खेतों में लगाने लायक हो जाते हैं. एक हेक्टेयर खेत में करीब 15,000 पौधे लगते हैं. खेतों में लगने के करीब 2-3 महीने बाद फल लगने शुरू हो जाते हैं. टमाटर की फसल 9-10 महीने तक चलती है.

कितनी आएगी लागत

टमाटर की कई प्रजातियां हैं. इसमें बैंबू और वायर से अच्छी पैदावार होती है. ऐसे में आपका बीज से लेकर तमाम खर्च मिलाकर 2.5 से 3 लाख रुपये तक आ सकता है. इसमें 40,000 से 50,000 रुपये का बीज, लगभग 25,000 से 30,000 रुपये की तार, करीब 40,000 से 45,000 रुपये के बैंबू, करीब 20,000 से 25,000 रुपये की मल्चिंग पेपर और लेबर कॉस्ट लग जाता है. वहीं टमाटर की खेती में एक एकड़ से आप 300-500 क्विंटल तक की पैदावार ले सकते हैं. यानी एक हेक्टेयर से 800-1200 क्विंटल टमाटर तक पैदावार की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: निवेश करने का बना रहे हैं प्लान? तो ये है बेस्ट स्कीम, कुछ सालों में होंगे करोड़पति

15 लाख रुपये तक होगी कमाई

एक हेक्टेयर में 800-1200 क्विंटल टमाटर तक की पैदावार की जा सकती है. अलग-अलग किस्मों के हिसाब से उत्पादन अलग-अलग होता है. यानी अगर टमाटर औसतन 15 रुपये किलो भी बिके और औसतन 1000 क्विंटल भी पैदावर हुई, तो आप 15 लाख रुपये तक की कमाई (profit in Tomato Farming) कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *