सैटेलाइट सिटी में इस शहर ने मारी बाजी, हासिल किया ‘सबसे साफ शहर’ का खिताब


नई दिल्ली: दिल्ली के सैटेलाइट शहर नोएडा को शनिवार को ‘मध्यम’ श्रेणी में भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया. बता दें कि मध्यम श्रेणी में वे शहर आते हैं, जहां 3 लाख से अधिक लेकिन 10 लाख से कम आबादी रहती है. सैटेलाइट शहर उन शहरों को कहा जाता है, जो किसी बड़े नगर से सटे होते हैं.

UP के नोएडा ने मारी बाजी

10 से 40 लाख की आबादी वाले शहरों में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद 18वें, हरियाणा का गुड़गांव 24वें और फरीदाबाद 41वें स्थान पर रहा है. यह रैंकिंग मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स (HUA) के वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण पर आधारित है.

यह भी पढ़ें: मंत्रियों के इस्तीफे के बाद राज्यपाल से मिले CM गहलोत, कल 4 बजे होगा शपथ ग्रहण

दिल्ली से सटे इलाकों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

जिलों के संदर्भ में भी, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में दिल्ली के सैटेलाइट जिलों ने 2021 में अच्छा प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ें: प्रदूषण से लड़ने को दिल्ली में नया प्लान, मेट्रो-बस यात्रियों पर पड़ेगा असर

रैंकिंग लिस्ट में देखिए शहरों का स्थान

गौरतलब है कि गौतम बुद्ध नगर जिला (Noida) देश भर के 659 जिलों में 15वें स्थान पर है, जबकि गाजियाबाद जिला 82वें स्थान पर है. गौतम बुद्ध नगर जिले में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं. सर्वेक्षण के अनुसार हरियाणा का गुड़गांव जिला इस सूची में 25वें जबकि फरीदाबाद 119वें स्थान पर रहा.

दिल्ली में यह क्षेत्र रहा अव्वल 

वहीं अगर दिल्ली राज्य की बात की जाए तो एनडीएमसी क्षेत्र ने केंद्र के स्वच्छता सर्वेक्षण में 1-10 लाख आबादी की श्रेणी में देश में सबसे स्वच्छ शहरों में शीर्ष स्थान हासिल किया है. पिछले साल तीसरे स्थान पर रही NDMC की रैंकिंग में सुधार हुआ, जबकि 2019 में यह पांचवें स्थान पर थी. बता दें कि एनडीएमसी को मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स (HUA) द्वारा परिभाषित 5 स्टार कचरा मुक्त शहर और वॉटर प्लस की प्रमाणित श्रेणी में भी जगह मिली है.

यह भी पढ़ें: महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में CBI की जांच पूरी, इन 3 आरोपियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

लगातार पांचवी साल नंबर 1 रहा इंदौर

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश के इंदौर को लगातार पांचवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया. स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 में सबसे स्वच्छ शहरों में दूसरा स्थान सूरत को जबकि तीसरा स्थान विजयवाड़ा को प्राप्त हुआ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को दिल्ली में विजेताओं को स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 प्रदान किए.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *