Aadhaar Card: करोड़ों यूजर्स को UIDAI का तोहफा! अब झट से होंगे आधार से जुड़े काम, जानिए सरकार का प्लान


नई दिल्ली: Aadhar Latest News: आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने देश भर में 166 स्टैंडअलोन आधार एनरोलमेंट और अपडेट सेंटर खोलने की तैयारी कर रहा है. UIDAI ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है. फिलहाल,166 आधार सेवा केंद्र (ASKs) में से 55 परिचालन में हैं. इसके अलावा बैंकों, डाकघरों तथा राज्य सरकारों द्वारा 52,000 आधार नामांकन केंद्रों का संचालन किया जा रहा है.

UIDAI ने जारी किया बयान 

UIDAI की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यूआईडीएआई की योजना 122 शहरों में 166 एकल आधार एनरोलमेंट और अपडेट सेंटर खोलने की है. आपको बता दें कि आधार सेवा केंद्रों को सप्ताह के सातों दिन खोला जाता है. आधार केंद्रों ने दिव्यांग व्यक्तियों सहित 70 लाख लोगों की जरूरत को पूरा किया है.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने पेश किया जबरदस्त प्लान! बंद हो जाएंगे 1200 करोड़ रुपये के फालतू खर्च

एनरोलमेंट और अपडेशन की क्षमता 

मॉडल ए के आधार सेवा केंद्र (Model-A ASKs) की क्षमता प्रतिदिन 1,000 नामांकन और अपडेट रिक्वेस्ट को पूरा करने की है. वहीं, मॉडल बी केंद्र (Model-B ASKs) 500 और मॉडल सी (Model-C ASKs) 250 एनरोलमेंट और अपडेशन की रिक्वेस्ट को पूरा करने की क्षमता रखते हैं. गौरतलब है कि अब तक यूआईडीएआई ने 130.9 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिया है.

आधार सेवा केंद्र प्राइवेट में उपलब्ध नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधार सेवा केंद्र प्राइवेट में उपलब्ध नहीं है. यानी आधार सेवाएं केवल बैंक, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), राज्य सरकार के अधिकारियों के कार्यालय और UIDAI द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र में उपलब्ध है. अगर आप इस बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो राज्य सरकार के स्थानीय अधिकारियों (जिनके अधीन आधार सेंटर चल रहे हों) से ली जा सकती है.’ 

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala का फेवरेट स्टाॅक! 86 रुपये का शेयर कर सकता है मालामाल, जानिए कैसे

इंटरनेट कैफे वाले करते हैं ये काम 

इंटरनेट कैफे वाले आधार से जुड़ी वही सेवाएं देते हैं, जिसका अधिकार यूआईडीएआई एक आम आदमी को देता है. Aadhaar Card में नाम, पता, जन्मतिथि या अन्य डिटेल्स में सुधार, फोटो बदलवाना, पीवीसी कार्ड प्रिंट करवाकर मंगवाना, सामान्य आधार कार्ड मंगवाना वगैरह की ही सुविधा मिलती है. 

आधार में किसी भी तरह सुधार के लिए या फिर पीवीसी कार्ड मंगवाने के लिए यूआईडीएआई की तरफ से निर्धारित शुल्क 50 रुपये है लेकिन, कैफे वाला 70 से 100 रुपये तक वसूलता है. इस तरह वह ऐसे कामों के लिए 30 से 50 या फिर 100 रुपए तक भी कमा लेता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *