OMG! इस औरत को है ऐसी खतरनाक बीमारी, एक दिन में आती है 70 बार उल्टियां


नई दिल्ली : Gastroparesis Rare Condition: आज की लाइफस्टाइल में गंभीर बीमारियां होना जैसे आम बात हो गई है, लेकिन कुछ दुर्लभ बीमारियां ऐसी हैं जो आपको हैरान कर सकती हैं. हम आपको आज एक ऐसी ही बीमारी गैस्ट्रोपरेसिस (Gastroparesis) के बारे में बताने जा रहे हैं. ये बीमारी एक महिला को है, जिसके कारण वो घर में बंद हो गई है क्योंकि बीमारी के लक्षणों में उसको दिन भर वोमिटिंग (Vomiting) होती है. आइए जानें इस महिला को क्या हुआ है.

इस महिला को क्या हुआ

बोल्टन की रहने वाली 39 वर्षीय लीन विलियन गैस्ट्रोपेरेसिस की मरीज हैं. इस बीमारी के कारण इनका पेट नैचुरली फूड से खुद को खाली नहीं कर सकता, क्योंकि यह आंशिक रूप से लकवाग्रस्त है. इस कारण पचा हुआ खाना उल्टियों के जरिए बाहर आता है.

कब पता चला बीमारी के बारे में

2008 में लीन को अपनी इस स्थिति के बारे में तब पता चला जब उन्हें बार-बार वोमिटिंग हो रही थी. जब इस बीमारी का निदान हुआ तो लीन को उस साल गैस्ट्रिक पेसमेकर लगाया गया था, जिससे स्थिति को नियंत्रित किया जा सके. इस पेसमेकर से उल्टी आना और मतली आना कम हो गया.

ये भी पढ़ें :- माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

पेसमेकर की बैटरी हुई खत्म

दो साल पहले इस गैस्ट्रिक पेसमेकर की बैटरी खत्म हो गई थी, जिससे एक बार फिर लीन को लगातार दर्द होना शुरू हो गया है. हैरानी की बात तो तब हुई जब पेसमेकर के लिए एक नई बैटरी एनएचएस में मौजूद नहीं थी. ऐसे में लीन को एक नए गैस्ट्रिक पेसमेकर के लिए फिर से लगभग 10 लाख रुपए खर्च करने होंगे. 

बचपन से ही थी बीमार

लीन ने बताया कि वे बचपन से ही बीमार थीं. उनके बच्चे होने के बाद भी ये स्थिति डायग्नोज नहीं हो पाई. लेकिन गैस्ट्रोपरेसिस का पता लगने से पहले मैं काफी परेशान और बीमार रहती थी. लीन कुछ भी खाती या पीती थी तो वो उल्टियों के जरिए बाहर आ जाता था.

ये भी पढ़ें :- सर्दियों में स्किन पर पड़ते हैं ऐसे निशान? इन आसान उपायों से दूर होगी प्रॉब्लम

छोड़नी पड़ी जॉब

लीन को अपनी इस बीमारी के कारण जॉब छोड़ने पर मजबूर किया गया. बीमारी के कारण लीन अब घर में बंद हो गई है. लीन अब अपने दोस्तों या फैमिली मेंबर्स से भी नहीं मिल पाती. वे अपने बच्चों या फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता रही. लीन अब एक नई पेसमेकर बैटरी के लिए क्राउडफंडिंग कर रही है.

क्या है गैस्ट्रोपरेसिस

एनएचएस के अनुसार, गैस्ट्रोपरेसिस नसों और मांसपेशियों की समस्या का परिणाम है जो पेट के खाली होने को नियंत्रित करती है. लक्षणों में लगातार उल्टी आना, बहुत जल्दी पेट भर जाना, वजन कम होना, सूजन और हाटबर्न शामिल हैं.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *