Google पर न ढूंढें कस्टमर केयर का नंबर, चुटकियों में साफ हो सकती है जमापूंजी; जानें बचने के तरीके


नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने 40 करोड़ ग्राहकों को इंटरनेट पर SBI के नाम से मौजूद फर्जी कस्टमर केयर नंबर से सतर्क (SBI Alert) रहने को कहा है. स्टेट बैंक के मुताबिक गूगल (Google) सर्च इंजन में स्टेट बैंक कस्टमर केयर के नाम से जो नंबर है, वहां पर कॉल करने से ग्राहक धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. 

बैंक की वेबसाइट के टोल फ्री नंबर का करें इस्तेमाल

बैंक (SBI) ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि लोन संबंधित किसी भी जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर मौजूद टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल करें और किसी भी स्थिति में अपना बैंक अकाउंट नंबर और डेबिट कार्ड की डिटेल्स मांगने पर भी किसी को नहीं दे. बैंक ने आगाह किया कि अपने बैंक खाते की डिटेल्स शेयर करने से आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. 

OTP आने पर निकलेगी ATM से रकम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)ने फेक ईमेल आईडी से भी बचने की हिदायत दी है. बैंक ने कहा है कि उसने ATM से पैसा निकालने के सिस्टम में बदलाव किया है. अब SBI के ATM से 10 हजार से ज्यादा की धनराशि निकालने पर बैंक से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. इस OTP को ATM में भरने के बाद कोई ग्राहक अपना पैसा निकाल सकेगा. 

SBI की ओर से जारी की गई हिदायतें (SBI Alert)

– गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से रहें सतर्क
– गूगल पर मौजूद SBI कस्टमर केयर नंबर सही नहीं
– फर्जी कस्टमर केयर नंबर से फर्जीवाड़ा मुमकिन
– बैंक के नाम से फेक ई-मेल ID से भी ग्राहकों को बचने की जरूरत 
– कस्टमर केयर में अकाउंट डिटेल्स, कार्ड नंबर शेयर नहीं करें 
– फर्जी कस्टमर केयर नंबर से साइबर सिक्योरिटी का रिस्क 
– साइबर फ्रॉड की शिकायत तुरंत 155260 हेल्प लाइन नंबर पर करें
-ATM पर 10 हजार से ज्यादा की निकासी पर OTP नंबर जरूरी

साइबर ठगों ने इंटरनेट को बनाया ठगी का अड्डा

बताते चलें कि साइबर ठगों (Cyber Criminal) ने गूगल पर SBI, PNB, Axis, Canara समेत विभिन्न बैंकों के नाम पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर डाल रखे हैं. जब लोग गूगल पर किसी बैंक का कस्टमर केयर नंबर ढूंढते हैं तो वे अनजाने में इन ठगों को कॉल कर बैठते हैं. इसके बाद साइबर ठग बैंक अधिकारी बनाकर बातों-बातों में कस्टमर से खाता संख्या, आधार नंबर डेबिट- क्रेडिट कार्ड नंबर पूछ लेते हैं. इसके तुरंत बाद वे फोन करने व्यक्ति का खाता हैक करके सारी जमा-पूंजी निकाल लेते हैं. 

ये भी पढ़ें- SBI Alert: एसबीआई ने 40 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! बंद हो सकती है आपकी बैंकिंग सेवा, जानिए वजह

बचने के लिए करें ये उपाय

इन साइबर ठगों (Cyber Criminal) से बचने के लिए सीधे बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. वहां पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर मौजूद होता है. उस पर कॉल करके अपनी बात रखें. अगर दूसरी ओर से आपके बैंक खाते, आधार या डेबिट कार्ड की डिटेल मांगी जाए तो बिल्कुल न दें. हो सकता है कि दूसरी ओर मौजूद कोई ठग हो. इसके बाद सीधे बैंक में जाकर अपनी शिकायत का समाधान करवाएं और केंद्र सरकार के स्पेशल साइबर अपराध रोधी शिकायत नंबर 155260 पर कॉल करना न भूलें.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *