Indian Railways: खुशखबरी! रेलवे ने फिर शुरू की ये जरूरी सर्विस, सभी यात्रियों को होगा फायदा


नई दिल्ली: Indian Railways Latest News: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब आपका सफर और ज्यादा आनंद दायक होने वाला है. दरअसल, कोरोना संक्रमण के दौरान बंद की गई खास सर्विस अब फिर से शुरू हो रही है. ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं या फिर करने वाले हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया था और ट्रेनों का संचालन भी बंद था. हालात सुधरने के साथ धीरे-धीरे ट्रेन पटरियों पर रफ्तार पकड़ने लगीं. लेकिन, संक्रमण पर काबू पाने और कोविड गाइडलाइन को फॉलो करने के लिए ट्रेनों में कई सर्विसेज पूरी तरह से बंद हैं.

फिर से मिलेगा पका हुआ भोजन

लेकिन अब लंबे इंतजार के बाद, रेलवे (Railway) फिर से ट्रेनों में पका हुआ भोजन (Cooked Food) परोसना शुरू कर रहा है.  रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी है. इसके अनुसार, जल्द ही रेलवे फिर से पका हुआ भोजन (Cooked Meals) ट्रेनों में सर्व करना शुरू कर देगा.’ हालांकि, रेडी टू ईट (Ready-to-Eat) भोजन भी मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में फिर होगी बढ़ोतरी; 3% बढ़ कर हो जाएगा 34%

इन ट्रेनों में मिलेगी ये सुविधा 

रेलवे के अनुसार, अभी पैन्ट्री की सुविधा सभी ट्रेनों में नहीं दी जाएगी. फिलहाल राजधानी ,दुरंतो, शताब्दी, तेजस, गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ही आपको कैटरिंग सर्विस उपलब्ध होगी, जिसके तहत यात्रियों को ताजा बना हुआ खाना ट्रेन में ही परोसा जाएगा. लेकिन, धीरे-धीरे यह सुविधा बाकी ट्रेनों में भी मिलने लगेगी. 

विभाग ने जारी किया सर्कुलर

जारी सर्कुलर में कहा गया है कि नॉर्मल ट्रेन सर्विस की बहाली, यात्रा करने वाले यात्रियों की जरूरतों और देशभर के रेस्टोरेंट, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों पर कोविड लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर, रेल मंत्रालय की ओर से ट्रेनों में पके हुए भोजन की सर्विस को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा रेडी-टू-ईट सर्विस भी जारी रहेगी.

हालांकि ट्रेनों में अभी बेडरॉल और कई श्रेणियों में मिलने वाली रियायत पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. रेलवे ने फिलहाल अपनी तैयारी शुरू कर दी है और धीरे- धीरे चरणबद्ध तरीके से सभी सेवाएं शुरू की जाएगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *