Parle Biscuits Price Hike: महंगे हुए Parle-G बिस्कुट समेत कंपनी के कई अन्य प्रोडक्ट, जानिए नई कीमत


नई दिल्ली: Parle Biscuits Price Hike: पारले ने अपने सभी प्रोडक्ट्स (Parle Products) की कीमत बढ़ दी है. उत्पादन लागत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते पारले और क्रैक जैक ने अपने उत्पादों की सभी श्रेणियों में कीमतों में 5-10 प्रतिशत का इजाफा किया है. कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चीनी, गेहूं और खाद्य तेल जैसे कच्चे माल की कीमतों में तेजी के चलते कंपनी को अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने पड़े हैं.

10 फीसदी तक बढ़ी कीमतें!

पारले कंपनी का सबसे लोकप्रिय बिस्कुट पारले जी (Parle- G) 6-7 प्रतिशत महंगा हो गया है. इसके अलावा, कंपनी ने रस्क और केक खंड में कीमतों में भी 5-10 प्रतिशत और 7-8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है. पारले कंपनी का उत्पाद पारले जी सबसे लोकप्रिय बिस्कुट है. इसके अलावा हाइड एंड सीक और क्रैकजैक जैसे लोकप्रिय ब्रांड भी पारले शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में फिर होगी बढ़ोतरी; 3% बढ़ कर हो जाएगा 34%

कीमत नहीं बदलेगी, घटेगा वजन

पारले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह ने कहा, ‘‘हमने कीमतों में 5-10 प्रतिशत की वृद्धि की है.’’ उन्होंने कहा कि ‘कंपनी ने 20 रुपये या अधिक मूल्य के बिस्कुट और अन्य उत्पादों के दाम बढ़ाए हैं. वहीं, कीमतों को आकर्षक स्तर पर बनाए रखने के लिए पैकेट के ‘ग्राम’ में कटौती की है.’

कंपनी ने क्यों बढ़ाईं कीमतें?

पारले के एक अधिकारी ने बताया, ‘उत्पादन लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का हम लगातार सामना कर रहे हैं जिस पर विचार करने के बाद यह फैसला किया गया है. ज्यादातर कंपनियां मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है क्योंकि खाद्य तेल जैसी इनपुट मटेरियल की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 50-60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.’

गौरतलब है कि इस वित्त वर्ष (2021-2022) में पारले की तरफ से यह बढ़ोतरी पहली बार की गई है. इससे पहले जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी की थी लेकिन वह वित्त वर्ष 2020-2021 में की थी.

ये भी पढ़ें- आज ही शुरू करें ये खास बिजनेस! हर महीने होगी 10 लाख रुपये तक की कमाई, यहां जानिए कैसे?

जानिए नए रेट 

कंपनी के अनुसार, पारले अपने 300 ग्राम वाले रस्क के पैकेट पर 10 रुपये बढ़ोतरी (Biscuit price rise) करेगा. पारले बिस्कुट की वेरायटी में पारले जी, क्रैकजैक आदि की कीमतें 5-10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं. 400 ग्राम के रस्क के पैकेट का दाम 4 रुपये तक बढ़ सकता है. जो कम वजन के पैकेट हैं उनके दाम नहीं बढ़ेंगे क्योंकि इसके लिए कंपनी ने पैकेट का वजन ही कम कर दिया है. इस कैटगरी में 10 से 30 रुपये के प्रोडक्ट शामिल हैं. यानी 10-30 रुपये का पैकेट उतने का ही रहेगा लेकिन उसका वजन कुछ कम हो जाएगा.

पारले का ब्रेकफास्ट सिरीअल

देश भर का सबसे पसंदीदा बिस्कुट बनाने वाली कंपनी पारले ने अभी हाल में मार्केट में ब्रेकफास्ट सिरीअल उतारने का ऐलान किया है. ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट के बाजार में पारले अपने जाने-पहचाने ब्रांड हाइड एंड सीक के नाम से ही उतारेगा. कंपनी को उम्मीद है कि बिस्कुट, स्नैक्स और कॉन्फेक्शनरी को लोगों का जैसे सहयोग मिला है, ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट को भी मिलेगा.

पारले के वरिष्ठ श्रेणी के मार्केटिंग प्रमुख बी कृष्ण राव ने कहा, ‘इनपुट कीमतों में वृद्धि हुई है. इससे मूल्य वृद्धि हो रही है और हम वास्तव में यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी कीमत में वृद्धि एक वित्तीय वर्ष में 15% से अधिक न हो.’ 

इन कंपनियों ने भी बढ़ाए दाम

पारले के अलावा, मेरिको, हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले इंडिया जैसी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का रेट पहले ही बढ़ा चुकी हैं. मेरिको सफोला, पैराशूट, सेट वेट और लिवॉन जैसे प्रोडक्ट बनाती है. इस कंपनी ने सफोला के रेट 50 फीसदी तक बढ़ाए हैं. इसी तरह, हिंदुस्तान यूनिलीवर डोव, लक्स, पेयर्स, हमाम, लिरिल, सर्फ एक्सेल, व्हील जैसे प्रसिद्ध उत्पाद बनाती है. इस कंपनी ने सर्फ एक्सेल, रिन, लक्स, व्हील डिटरजेंट के दाम में 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी की है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *