पिंक लाइन पर शुरू हुई ड्राइवरलेस ट्रेन, दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंची दिल्ली मेट्रो


नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (DMRC) ने गुरुवार को अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ दी. DMRC गुरुवार को मेट्रो की 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर चालक रहित ट्रेन का संचालन शुरू किया. ड्राइवर लेस ट्रेन चलाने के नेटवर्क के मामले में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) अब दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. इस लिस्ट में पहला स्थान सिंगापुर, दूसरा शंघाई और तीसरा कुआलालम्पुर का है. 

इस रूट पर शुरू हुई ड्राइवरलेस ट्रेन

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संयुक्त रूप से चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. मजलिस पार्क-शिव विहार कोरिडोर पर भी अब ड्राइवरलेस ट्रेन शुरू हो गई हैं. इसके साथ ही अब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) करीब 97 किलोमीटर रूट पर ड्राइवरलेस ट्रेन चला रही है. 

18 शहरों में चल रही मेट्रो रेलवे

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में कोरोना महामारी से पहले के दौर में हर दिन करीब 65 लाख सवारियां थी. हमें महामारी के कारण लंबे समय तक सेवाएं रोकनी पड़ी लेकिन अब 100 प्रतिशत तक बैठने की क्षमता और हाल में हर बोगी में 30 लोगों के खड़े होकर सफर करने की अनुमति दी गई. इसी के साथ मैं उम्मीद करता हूं कि सवारियां फिर से बढ़ेंगी.’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी 18 शहरों में मेट्रो का 723 किलोमीटर लंबा नेटवर्क है. विभिन्न शहरों में 1,000 किलोमीटर से अधिक के अतिरिक्त नेटवर्क पर काम चल रहा है. इसके अलावा छह नए प्रस्तावों का भी मूल्यांकन किया गया है.

ये भी पढ़ें- भारत के ताज में नया ‘जेवर’, ग्रेटर नोएडा के रनवे से उड़ान भरेगा यूपी का विकास!

इन रूटों पर जल्द होगी शुरुआत

DMRC के अफसरों ने बताया कि चौथे चरण का काम पूरा होने के बाद पिंक लाइन, मैजेंटा लाइन की विस्तारित लाइन और एयरोसिटी-तुगलकाबाद सिल्वर लाइन पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 28 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की मैजेंटा लाइन पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन के संचालन का उद्घाटन किया था. उन्होंने कहा था कि दिल्ली मेट्रो न केवल ‘देश का गौरव’ है बल्कि यह विश्व स्तरीय स्वचालित प्रणाली भी है. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *